Home » अर्थ प्रकाश विशेष » कालका: कारगिल‌ के शहीदों की याद में विजय दिवस का आयोजन

कालका: कारगिल‌ के शहीदों की याद में विजय दिवस का आयोजन

राष्ट्रीय पौधारोपण रोटरी का एक संकल्प

अर्थ प्रकाश/ हरजीत सिंह जग्गी
कालका (जग्गी)। रोटरी क्लब पिंजौर हिल्स द्वारा सावन के इस पावन अवसर पर आज पौधारोपण अभियान की शुरूआत की गयी।
पौधारोपण कार्यक्रम में रोटरी के सभी सदस्यों ने पौधे लगाए। पौधारोपण का नेतृत्व रोटेरियन विपुल बंसल और उनकी धर्मपत्नी रोटेरियन सुनैना बंसल ने किया देखरेख में हुया। इस अवसर पर उनकी माता श्रीमती प्रेम लता जी भी उपस्थित थी।
जानकारी देते हुए क्लब के प्रवक्ता हिमांशु खोसला ने बताया कि क्लब ने “पक्षी बचाओ, चिड़िया बचाओ अभियान” पर भी सराहनीय काम किया। पक्षियों के लिये खाने के दानों व खाद्य पदार्थ के साथ साथ पीने के लिए जल की व्यवस्था मिट्टी के कसोरों में की गयी।
इस अवसर पर बांस के पौधे भी लगाए गए जोकि रोटरी क्लब के राष्ट्रीय पौधारोपण अभियान का एक हिस्सा है। रोटेरियन ने कुछ पौधे कारगिल के शहीदों की याद में विजय दिवस के उपलक्ष में भी लगाए जो सभी कारगिल के शहीदों को समर्पित किया गए। श्रीमती शशि गुप्ता जो कि रोटरी क्लब की महिला प्रधान है उन्होंने वृक्ष लगाने की महिमा पर एक कविता भी सुनाई और खूब वाहवाही लूटी। रोटरी क्लब की नई सदस्य श्रीमती अरुणा कांडा ने भी इस अवसर पर वृक्ष लगाने और वृक्ष बचाने के लिए सुन्दर कविता सुनाई जिसका सभी रोटेरियन ने दिल से अभिनन्दन किया।

यह भी पढ़ें-

हिमाचल: शादी के एक दिन बाद मातम

पेड़ों का हमारी जिंदगी में क्या महत्व है इस पर गहन विचार विमर्श व चर्चा की गयी। गायत्री मंत्र के पाठ का जाप करके नए लगाए गए पौधों में प्राण प्रतिष्ठा भी की गई। अधिक से अधिक वृक्ष लगाने के लिए सब को प्रेरित किया गया और यह भी संदेश दिया गया कि अपने आंगन में एक पौधा अवश्य लगाया जाये। हरियाली होगी तो पर्यावरण स्वच्छ रहेगा, वातावरण दूषित नही होगा।
कल्ब के सभी रोटेरियनस ने संकल्प लिया कि वर्ष के दौरान समय समय आज लगाये गये इन पौधों का निरीक्षण किया जायेगा और इनकी देखरेख भी की जाएगी। उन्होने यह भी कहा कि पौधों की रक्षा की जायेगी और सुरक्षा भी ताकि यह विकसित हो सकें और फलें फूलें।
प्रोजेक्ट चेयरमैन विपुल एवम सुनैना ने जानकारी देते हुये यह भी बताया कि उन्होने अपने फार्म हाउस पर कुछ स्थाई सेवक रखे हुए हैं जोकि केवल पौधों से संबंधित कार्य करते हैं और उनकी देखभाल करते रहते हैं।
इस अवसर पर क्लब सचिव दलजीत मेहरा, नवीन गुप्ता, हिमांशु खोसला, जितेंद्र कंवर, अरुणा गोयल, सुनीता जैन, ललिता मेहरा, जीवन ज्योति, अशोक अरोड़ा आदि सदस्यों ने भी एक एक पौधा लगाया और अभियान को सफल बनाने में पूरा सहयोग दिया।

मनप्रीत सिंह जग्गी
फोटो सहित

Check Also

सम्मानजनक आंकड़ा

सम्मानजनक आंकड़ा जरूर छुआ मगर पिछले सालों से कमजोर रही रैली

सम्मानजनक आंकड़ा: -सवाल-क्या नया राजनीतिक ठौर-ठिकाना ढूंढ रहे हैं वीरेंद्र सिंह सम्मानजनक आंकड़ा: रमेश सैनी, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel