Home » भारत » Indian Railway: महंगा हो सकता है ट्रेन टिकट, जुड़ने वाला है यूजर चार्ज, पड़ सकता है सीधा असर आपकी जेब पर

Indian Railway: महंगा हो सकता है ट्रेन टिकट, जुड़ने वाला है यूजर चार्ज, पड़ सकता है सीधा असर आपकी जेब पर

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे अब जो कदम उठाने जा रहा है, उसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। दरअसल, इंडियन रेलवे भी अब एयरपोर्ट की तरह रेलवे स्टेशन पर यूजर चार्ज वसूलने की तैयारी कर रहा है। रेल मंत्रालय से जो बात सामने आ रही है, उसके मुताबिक दिल्ली, मुंबई, चेन्नई या हावड़ा जैसे बड़े स्टेशनों पर ही यूजर चार्ज नहीं लगेगा बल्कि बलिया, बस्ती, गोंडा, हाजीपुर, गोमो, डाल्टेनगंज, बरौनी, खगड़िया, जमालपुर, भागलपुर जैसे स्टेशनों पर भी यह चार्ज लग सकता है।

हालांकि, यह चार्ज शुरुआत में कुछ ही स्टेशंस पर वसूला जाएगा। यूजर चार्ज टिकट की राशि में जोड़ा जाएगा। चार्ज जुड़ने से टिकट थोड़ा महंगा हो सकता है। मगर रेलवे ने यह फैसला ऐसे वक्त में लिया है जब देश में पहले से ही रेल किराए में संभावित वृद्धि और रेल क्षेत्र में निजी कंपनियों को लाए जाने पर चिंता व्यक्त की जा रही है।

रेलवे बोर्ड के नव नियुक्त सीईओ एवं अध्यक्ष विनोद कुमार यादव के हवाले से खबर आई है कि देश के 15 फीसदी रेलवे स्टेशनों पर यूजर चार्ज लगाया जाना है। इस समय भारतीय रेल के पास करीब 7000 रेलवे स्टेशन हैं। इनमें से 15 फीसदी स्टेशनों पर यदि शुल्क लगता है तो इनकी संख्या 1000 से अधिक होगी। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि पहले बड़े स्टेशनों मतलब कि A1 और A श्रेणी के स्टेशनों पर यूजर चार्ज लगाया जाएगा।

यादव ने बताया कि एक तरफ रेलवे ने 12 क्लस्टरों में 109 मार्गों पर अत्याधुनिक प्रीमियम ट्रेनें चलाने का फैसला किया है तो दूसरी तरफ वह आम लोगों के लिए भी ट्रेनों की संख्या बढ़ाएगी। यह सुनिश्चित किया जायेगा कि रेलवे के विकास का लाभ आम लोगों को भी मिले।

Check Also

Farmers-government meeting

आज 10वें दौर की वार्ता, क्या होगा सरकार और किसानों का रुख, थमेगा किसान आंदोलन?

Farmers-government meeting : नए कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलनरत किसानों की सरकार के साथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel