नए संसद भवन के उद्घाटन पर लॉन्च होगा 75 रुपये का सिक्का, जानिए खासियतें

NEW PARLIAMENT INAUGURATION

NEW PARLIAMENT INAUGURATION

नई दिल्ली। NEW PARLIAMENT INAUGURATION: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला आगामी 28 मई, रविववार को नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। हालांकि, अब तक उद्घाटन समारोह की सही जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है लेकिन के विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार, उद्घाटन समारोह दो चरणों में आयोजित किया जाएगा।

सुबह 9.30 बजे तक पूरा होगा उद्घाटन समारोह का पहला चरण (The first phase of the inauguration ceremony will be completed by 9.30 am)

सूत्रों के मुताबिक, उद्घाटन समारोह का पहला चरण सुबह 9.30 बजे तक पूरा होगा। उद्घाटन समारोह की रस्में संसद के निकट स्थित गांधी प्रतिमा के निकट पंडाल में शुरू होंगी। पूजा के बाद गण्यमान्य लोग लोकसभा और राज्यसभा कक्ष के परिसर का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद तमिलनाडु के पुजारी प्राचीन परंपराओं के अनुसार लोकसभा कक्ष में अध्यक्ष की कुर्सी के सीधे हाथ पर सेंगोल को स्थापित कराएंगे। नए संसद भवन में प्रार्थना सभा का भी आयोजन होगा।

राष्ट्रगान के साथ होगा दूसरे चरण का प्रारंभ (The second phase will start with the national anthem.)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं अन्य गणमान्य की उपस्थिति में रविवार दोपहर लोकसभा कक्ष में राष्ट्रगान के साथ दूसरे चरण का प्रारंभ होगा। इसके बाद राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश सभापति जगदीप धनखड़ की ओर से लिखित बधाई संदेश पढ़ेंगे। इसी क्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी लिखित संदेश पढ़ेंगी।

पीएम मोदी जारी करेंगे 75 रुपये का सिक्का (PM Modi will issue a coin of 75 rupees)

नए संसद भवन के निर्माण और इसकी महत्ता बताती हुईं दो चलचित्र फिल्मों का प्रसारण किया जाएगा। संसद के संरक्षक लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी भाषण देंगे। प्रधानमंत्री मोदी 75 रुपये का सिक्का एवं स्टांप जारी कर भाषण देंगे। अंत में लोकसभा महासचिव धन्यवाद ज्ञापित करेंगे।

नया संसद भवन करेगा हर भारतीय को गौरवान्वित- पीएम मोदी (New Parliament House will make every Indian proud – PM Modi)

मालूम हो कि नए संसद भवन के उद्घाटन से एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवनिर्मित परिसर को प्रत्येक भारतीय को गौरवान्वित करने वाला बताया। पीएम ने शुक्रवार को ट्विटर पर एक वीडियो साझा करते हुए लोगों से 'माई पार्लियामेंट माई प्राइड' हैशटैग का प्रयोग करते हुए अपनी आवाज के साथ वीडियो को साझा करने का आग्रह भी किया।

यह पढ़ें:

महिला टीचरों का 'भयंकर महायुद्ध', VIDEO; क्लास में बहस बढ़ी, बाहर निकलीं तो भिड़ गईं... फिर बाल खिचें, थप्पड़-लात-घूंसे और चप्पलें चलीं

लो भैया! मॉनसून का पता लग गया; जानिए कब तक आ रहा है? IMD ने दी जानकारी

पीएम मोदी को दी जान से मारने की धमकी, दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार