Rare Red Panda Spotted In Tawang : अरुणाचल प्रदेश के तवांग में दिखा दुर्लभ लाल पांडा, देखें Video 

Rare Red Panda Spotted In Tawang Arunachal Pradesh

Rare Red Panda Spotted In Tawang Arunachal Pradesh

Rare Red Panda Spotted In Tawang : लाल पांडा अपने मनमोहक रूप के लिए प्रसिद्ध हैं। वे बिल्ली के बच्चे जैसे चेहरे और लाल-भूरे रंग के कोट वाले मज़ेदार जानवर हैं। हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के तवांग में एक लाल पांडा को एक पेड़ पर बैठा देखा गया। राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने उसी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किया और इंटरनेट उपयोगकर्ता इस प्यारे जानवर को भूल नहीं पाए।

Parliament Building Inauguration : केंद्र नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर जारी करेगा नया 75 रूपए का सिक्का 

लाल पांडा के वीडियो 
वीडियो में लाल पांडा (Rare Red Panda Spotted In Tawang) को अरुणाचल प्रदेश के लुभावने दृश्यों के बीच एक पेड़ पर बैठे देखा जा सकता है। कैमरा प्यारे जीव पर ध्यान केंद्रित करता है क्योंकि यह सीधे लेंस में घूरता है, चकित दिखाई देता है। कुछ सेकंड के बाद, यह चारों ओर देखना शुरू कर देता है, अपने परिवेश में ले रहा है। 

राज्य के CM ने ट्वीट किया  
सीएम खांडू ने एक ट्वीट में अपना उत्साह व्यक्त किया, "तवांग में देखा गया प्यारा और छोटा #RedPanda! (Rare Red Panda Spotted In Tawang) प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ की संकटग्रस्त प्रजातियों की सूची में छोटे स्तनपायी को लुप्तप्राय के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। ये बांस-कुतरने वाली प्रजातियां ज्यादातर हिमालय में निवास करती हैं। पूर्वोत्तर के क्षेत्र। आइए हम मिलकर उनकी रक्षा करें। वे जैव विविधता की रक्षा और पारिस्थितिक अखंडता बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।" उन्होंने बताया कि लुप्तप्राय एक छोटा सा लाल पांडा अरुणाचल प्रदेश के तवांग में देखा गया है। शायद यह पहली बार है जब पूर्वोत्तर राज्य के सीमावर्ती जिले में लाल पांडा देखा गया है। लाल पांडा इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर की संकटग्रस्त प्रजातियों की सूची में लुप्तप्राय के रूप में सूचीबद्ध है। खांडू ने स्तनपायी के एक वीडियो के साथ ट्वीट में यह जानकारी दी।

Video Of Rare Red Panda In Arunachal Pradesh Leaves Internet Amazed

वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड का क्या है कहना? 
वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड की वेबसाइट के अनुसार, लाल पांडा (Rare Red Panda Spotted In Tawang) घरेलू बिल्ली से थोड़ा बड़ा होता है, जिसका शरीर भालू जैसा होता है और मोटे लाल रंग का फर होता है। पेट और अंग काले होते हैं और सिर के किनारे और छोटी आंखों के ऊपर सफेद निशान होते हैं। लाल पांडा बहुत ही कुशल और कलाबाज जानवर हैं जो मुख्य रूप से पेड़ों पर रहते हैं। यह सिक्किम का राज्य पशु है जो हर साल लाल पांडा महोत्सव की मेजबानी करता है। शीतकालीन कार्यक्रम में परेड, लाइव संगीत होता है और पर्यटकों और स्थानीय लोगों को समान रूप से आकर्षित करता है। लाल पांडा का लगभग 50 प्रतिशत निवास पूर्वी हिमालय में है। वे अपनी लंबी, झाड़ीदार पूंछ का उपयोग संतुलन के लिए और सर्दियों में खुद को ढंकने के लिए करते हैं। मुख्य रूप से एक शाकाहारी, पांडा नाम नेपाली शब्द ‘पोन्या से आया है, जिसका अर्थ है बांस या पौधे खाने वाला जानवर।