Home » खेल » इंग्लेंड को हराकर भारत पहुंचा फाइनल में
इंग्लेंड को हराकर भारत पहुंचा फाइनल में

इंग्लेंड को हराकर भारत पहुंचा फाइनल में

India reached the final: अहमदाबाद। टीम इंडिया ने इंग्लैंड को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे टेस्ट में पारी और 25 रन से शिकस्त दे दी। चौथा टेस्ट शनिवार को तीसरे दिन ही समाप्त हो गया। इसी के साथ इंडिया ने 4 टेस्ट की सीरीज 3-1 से जीत ली। अब टीम इंडिया आईसीसी वल्र्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच गई है। उसका खिताबी मुकाबला 18 जून को लॉर्ड्स में न्यूजीलैंड से होगा।

चौथे टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 205 रन बनाए थे। इसके जवाब में टीम इंडिया ने ऋषभ पंत के 101 और वॉशिंगटन सुंदर के नाबाद 96 रन की मदद से 365 रन बनाए। साथ ही पहली पारी में 160 रन की बढ़त ली। इस लीड को इंग्लिश टीम उतार नहीं सकी और मैच के तीसरे दिन ही 135 रन पर सिमट गई। मैच में अक्षर पटेल ने 9 (4, 5) विकेट और रविचंद्रन अश्विन ने 8 (3, 5) विकेट लिए। पंत प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए।

टीम इंडिया को सीरीज जिताने में रोहित शर्मा और ऋषभ पंत के साथ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल की अहम भूमिका रही। रोहित सीरीज में सबसे ज्यादा 345 रन बनाने वाले भारतीय रहे। दूसरे नंबर पर पंत ने 270 रन बनाए। रोहित ने 161 रन और पंत ने 101 रन की शतकीय पारी भी खेली।

स्पिनर अश्विन और अक्षर ने मिलकर सीरीज में कुल 59 विकेट लिए। सीनियर स्पिनर अश्विन ने 4 टेस्ट में सबसे ज्यादा 32 विकेट लिए। वहीं, अक्षर ने इसी सीरीज में डेब्यू किया और 3 टेस्ट खेले। वे 27 विकेट लेकर दूसरे नंबर पर रहे। अश्विन ने सीरीज में 189 रन भी बनाए। इस दौरान 106 रन की शतकीय पारी भी खेली। इसके लिए अश्विन को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

भारत ने टेस्ट चैम्पियनशिप में जीते 12 मैच

पहली बार हो रही आसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में टीम इंडिया अब तक की सबसे सफल टीम रही है। उसने 21 में से सबसे ज्यादा 12 मैच जीते हैं। इंग्लैंड 11 जीत के साथ दूसरे नंबर पर है। टीम इंडिया ने टूर्नामेंट में 6 सीरीज में से 5 जीती हैं। एक में न्यूजीलैंड से हार मिली। भारतीय टीम ने टूर्नामेंट की अपनी पहली सीरीज में अगस्त 2019 में वेस्टइंडीज को 3-0 से हराया था।

पंत ने 17 पारी के बाद जड़ा शतक

पहली पारी में भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 118 बॉल पर 101 रन की पारी खेली। यह उनके करियर का तीसरा टेस्ट शतक रहा। एंडरसन की बॉल पर पंत का कैच जो रूट ने लिया। विकेटकीपर बल्लेबाज पंत ने 17 पारी के बाद सेंचुरी लगाई। इससे पहले उन्होंने जनवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 159 रन की पारी खेली थी। इन दो शतक के बीच वे 2 बार नर्वस 90 (97, 91) का शिकार हुए। एक बार वे 89 रन बनाकर नाबाद रहे थे। इसी सीरीज के पहले मैच की पहली पारी में वे 91 रन पर आउट हुए थे।

Check Also

केएल राहुल ने बर्थडे के दिन मांगी मदद, लेकिन अंपायर ने कर दिया मना, ये था कारण

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के नए सीजन में पंजाब किंग्स की टीम नए नाम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel