डर को आंखें दिखाने वाले शख्स की कहानी रोमांचित कर देगी, व्हीलचेयर पर करता है हैरतअंगेज करतब - Arth Parkash
Wednesday, November 21, 2018
Breaking News
Home » Photo Feature » डर को आंखें दिखाने वाले शख्स की कहानी रोमांचित कर देगी, व्हीलचेयर पर करता है हैरतअंगेज करतब
डर को आंखें दिखाने वाले शख्स की कहानी रोमांचित कर देगी, व्हीलचेयर पर करता है हैरतअंगेज करतब

डर को आंखें दिखाने वाले शख्स की कहानी रोमांचित कर देगी, व्हीलचेयर पर करता है हैरतअंगेज करतब

व्हीलचेयर पर बैठा इंसान शायद आपको लाचार लगे लेकिन आरोन फोथरिंगम ने व्हीलचेयर से स्टंट करते हुए लोगों का मनोबल ही नहीं बढ़ाया बल्कि उन्हें अपने से बहुत कुछ सीखने के लिए भी लोगों को मजबूर कर दिया। 360 डिग्री पर घूमा देने वाले आरोन ने कई प्रतियोगिताओं में इनाम भी जीता है।

अपनी व्हीलचेयर (wheelchair)) पर 360 डिग्री पर पलटते हुए आरोन के साहस की जितनी भी प्रशंसा की जाए वह कम है। उनके करतब देखकर आपभी उनकी प्रशंसा करने से अपने आप को रोक नहीं पाएंगे। वास्तव में, इनकी जिंदगी एक प्रेरणादायक है, जो हमें सिखाती है कि जीवन में कुछ भी मुश्किल नहीं है। यदि आप सचमुच में अपना लक्ष्य अपने दिमाग में तय कर लेते हैं तो…

आरोन फोथरिंगम(Aaron Fotheringham) रीढ़ की हड्डी की क्षति के साथ जन्मे थे जिसे “स्पाइन बिफिडा” (spine bifida)कहा जाता है और चिकित्सकों ने चेतावनी दी थी की वह कभी भी सामान्य व्यक्तियों की तरह चलने में सक्षम नहीं होंगे। पहले वह बैसाखी का सहारा लेते थे लेकिन उन्होंने उसके बजाए व्हीलचेयर का इस्तेमाल करना शुरू किया, जब वह केवल आठ वर्ष के थे।

इसके साथ ही आरोन खतरनाक खेलों के बहुत बड़े प्रशंसक रहे हैं और हमेशा आश्चर्य करते थे कि पेशावर लोग कैसे यह करतब करते हैं, उनके सबसे बड़े आदर्शों में से एक उनके अपने ही भाई हैं। आरोन ने एक साक्षात्कार में कहा कि मेरा भाई एक बीएमएक्स (BMX) सवार था। जब मैं अपने भाई के साथ लास-वेगास(Las Vegas),, नेवाडा (Nevada),, स्केट पार्क(skate Park) गया, जहां मैं रहता था, उन्होंने पहली बार बीएमएक्स ट्रैक पर मुझे अपनी व्हीलचेयर के साथ चलने में मदद की। मुझे इस खेल से प्यार हो गया।

एक बार जब आरोन ने बीएमएक्स ट्रैक (BMX Track) का इस्तेमाल करना शुरू किया, तो उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होने नए दांव आजमाए और समय के साथ अदभुत करतब करने शुरू कर दिए जो दर्शको को उम्दा लगे। वह अपनी व्हीलचेयर पर रहते हुए फ्रंटफ्लिप (front flip), बैकफ्लिप(backflip), दोहरी बैकफ्लिप और बहुत कुछ कर सकते हैं। आरोन ने संयुक्त राज्य में खतरनाक खेलों की प्रतियोगिता में हिस्सा लिया है। यहां तक की वह एक रिएलिटी शो में भी दिखाई दिए और एक प्रसिद्ध टेलीविजन धारावाहिक “ग्ली” (त्रद्यद्गद्ग) में उन्होंने बतौर करतब सवार का काम किया है।

आरोन अन्य विकलांग लोगों को संदेश देना चाहते हैं कि यह हमेशा ही बहुत अच्छा होता है जब लोग उससे प्रेरित होते हैं जो मैं करता हूंज् मैं लोगों को कभी नहीं कहता की यह चीजे करने की कोशिश मत करो लेकिन मैं यह कहता हूं की जबतक आप तैयार ना हों तब-तक कुछ भी करने का प्रयास ना करें। आरोन ऐसे भविष्य का सपना देखते हैं जब एक विकलांग व्यक्ति सहज रूप से मैदान में जा सके और अन्य नियमित लोगों की तरह चीजें कर सके बिना किसी सहानुभूति और दया के।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share