Home » लाइफ स्टाइल » Diet For Long Life: पोष्टिक आहार हमारे शरीर के लिए कितना ज़रूरी है, यह सभी जानते हैं

Diet For Long Life: पोष्टिक आहार हमारे शरीर के लिए कितना ज़रूरी है, यह सभी जानते हैं

नई दिल्ली।  पोष्टिक आहार हमारे शरीर के लिए कितना ज़रूरी है, यह सभी जानते हैं। फिर चाहे एक हेल्दी ज़िंदगी हो या फिर लंबी उम्र, आहार एक अहम भूमिका निभाता है। असल में, मानव शरीर को ही तरीके से काम करने के लिए कई विटामिन्स और मिनरल्स की ज़रूरत होती है। हम जो खाना रोज़ाना खाते हैं, उससे हमें सही मात्रा या संपूर्ण पोषण नहीं मिल पाता। इसलिए आपको ज़रूरत पड़ती है, एक ऐसे डाइट प्लान की जिससे आपको सभी ज़रूर पोषक तत्व मिल जाएं। हावर्ड के शोधकर्ताओं ने इस बारे में हाल ही में रिसर्च की।

यह भी पढ़ें –

हरियाणा की युवती का देखे पंजाब में हाईवोल्टेज ड्रामा

 

कैसी होनी चाहिए आपके खाने की थाली?

हावर्ड की यह रिसर्च हेल्दी ईटिंग प्लेट बनाने के लिए की गई थी. ताकि अमेरिकी कृषि विभाग की कमियों को दूर किया जा सके। बता दें कि हेल्दी ईटिंग प्लेट लोगों को अच्छे खाने के विकल्प बनाने में मदद करती है। डाइट में ज़्यादातर सब्ज़ियां, फल और साबुत अनाज, हेल्दी फैट और हेल्दी प्रोटीन खाने चाहिए। इसके साथ मीठे पेय पदार्थों से दूरी बनानी चाहिए। इसकी जगह ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीने की आदत डालें। एक्सपर्ट्स के अनुसार स्वस्थ रहने के लिए एक्टिव और स्वस्थ वज़न बनाए रखना बेहद ज़रूरी होता है।

प्लांट बेस्ड ऑयल

खाना पकाने के लिए पौधे आधारित तेल का इस्तेमाल बेहतर माना गया है। ज़ैतून, कैनोला, सोया, मक्का, सूरजमुखी, मूंगफली जैसे तेल में ही खाना बनाएं।

साबुत अनाज ज़रूर खाएं

आपकी थाली का एक चौथाई हिस्सा कई तरह के साबुत अनाज जैसे गेहूं की रोटी, दलिया, ब्राउन राइस से भरपूर होना चाहिए। एक अध्ययन में देखा गया कि साबुत अनाज का सेवन जितना ज़्यादा होगा, उतना ही टाइप-2 मधुमेह का जोखिम भी कम होगा।

​फल और सब्ज़ियां

आपकी डाइट में ताज़ा फल और सब्ज़ियों भी अच्छी मात्रा में शामिल होनी चाहिए। सब्ज़ियों में बीन्स, मटर, हरी पत्तेदार सब्ज़ियां और रंगीन सब्ज़ियां ज़रूर खाएं। इसके अलावा दालों को भी खाने में शामिल करें।

हेल्दी प्रोटीन लें

एक्सपर्ट्स का कहना है कि खाने की थाली में प्रोटीन का भी अहम रोल होता है। इसमें चिकन, बीन्स और नट्स को शामिल करें। वहीं, रेड मीट, बेकन और सॉसेज जैसे प्रोसेस्ड मीट से दूरी बनाएं।

क्या न पीएं

सोडा और मीठे पीने की चीज़ों से दूरी बनाकर रखें। साथ ही डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन भी कम रखें। फलों का जूस पीने से बेहतर है कि फल खाएं, इससे आपके शरीर में फाइबर भी जाता है।

वर्कआउट करें

हेल्दी रहने के लिए वज़न को संतुलित रखना ज़रूरी है, इसके लिए रोज़ाना वर्कआउट करें। व्यायाम से न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी बना रहता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Check Also

Broccoli is rich in many nutrients, know its benefits

कई पोषक तत्व से भरपूर है ब्रोकली, जानें इसके फायदे

Broccoli is rich in many nutrients: सेहतमंद रहने के लिए शरीर को रोजाना संतुलित मात्रा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel