opening of toilet blocks

opening of toilet blocks

मेयर ने किया पांच टॉयलेट ब्लॉकों का उद्घाटन

चण्डीगढ़ के मेयर रवि कांत शर्मा ने बुधवार को शहर में नवीनीकरण किये गए पांच सार्वजनिक टॉयलेट ब्लाकों का उद्घाटन किया। जानकारी के अनुवार, सैक्टर 35 -सी की मार्केट में दो सार्वजनिक शौचालयों, सैक्टर 22-सी की मार्केट में 2 सार्वजनिक शौचालयों और सैक्टर 22-डी, चण्डीगढ़ में एक सार्वजनिक शौचालय का उद्घाटन करने के बाद यह शौचालय लोगों के लिए खोल दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि महिलाओं के शौचालय में उनकी सुविधा के लिए सैनेटरी नैपकिन मशीन और इनसिनरेटर मुहैया करवाए गए हैं। बच्चों के लिए पेशाब घर का प्रबंध भी किया गया है। लोगों की सुविधा के लिए उचित रौशनी और एग्जास्ट फेन के साथ साथ उपयुक्त वैंटीलेशन का प्रबंध भी किया गया है।

उन्होंने आगे कहा कि शौचालय की सफ़ाई, पानी और बिजली की उपलब्धता आदि के बारे सार्वजनिक फीडबैक के लिए शौचालय में क्यू.आर. प्रदर्शित किया गया है। सभी शौचालयों में वाटर स्टोरेज टैंक के साथ पम्पिंग मोटर भी मुहैया करवाई गई है जिससे शौचालय में पानी की उपलब्धता को 24 घंटे यकीनी बनाया जा सके।

मेयर ने कहा कि सेवक की हाजिऱी के लिए मोबाइल एप भी उपलब्ध होगी। वह दिन में हर दो घंटे बाद जनता से फीडबैक भी लेगा। फीडबैक सीधा आवास और शहरी मामलों संबंधी मंत्रालय के डैशबोर्ड पर जायेगा। उन्होंने कहा कि चण्डीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमटिड ने एरिया बेस डेवलपमेंट सेक्टरों 17, 22, 35 और 43 चण्डीगढ़ में 38 सार्वजनिक टायलट ब्लाकों के नवीनीकरन की योजना बनाई है। सैक्टर के हिसाब से मुरम्मत किये जाने वाले शौचालयों का विवरण निम्नलिखित है:-

1) सैक्टर 17 - 10 शौचालय
2) सैक्टर 22 - 16 शौचालय
3) सैक्टर 35 और 43 - 12 शौचालय

उपरोक्त 38 शौचालयों के नवीनीकरन में 4करोड़ का ख़र्च आऐगा। उन्होंने कहा कि 38 में से 21 टायलट ब्लाकों का नवीनीकरन किया गया है और जनता के लिए खोल दिए गए हैं। सभी मुरम्मत किये शौचालयों में विशेष ज़रूरतों वाले व्यक्तियों और अन्य ट्रांसजैंडर के लिये अलग शौचालय की व्यवस्था है।


Comment As:

Comment (0)