एकल प्रवेश परीक्षा पद्धति आयोजन सफल रहा : शिक्षा मंत्री

एकल प्रवेश परीक्षा पद्धति आयोजन सफल रहा : शिक्षा मंत्री

एकल प्रवेश परीक्षा पद्धति आयोजन सफल रहा : शिक्षा मंत्री

 ( बोम्मा रेडड्डी ) विजयवाड़ा  :: ( आंध्रा )  राज्य के शिक्षा मंत्री आदिमुलपू सुरेश ( आईआरएस ) ने आंध्र प्रदेश पोस्ट ग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एपी पीजीएसईटी) 2021 की प्रवेश परीक्षा के परिणाम की घोषणा विजयवाड़ा में किया गया. । यह  प्रवेश परीक्षा राज्य में पहली बार आयोजित हुआ जिसे 76.44 प्रतिशत छात्रों ने उत्तीर्ण कर विभिन विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्राप्त किया।  यह परीक्षा आंध्र प्रदेश उच्च शिक्षा परिषद के तत्वावधान में ' योगी वेमना विश्वविद्यालय ' द्वारा आयोजित किया गया। कोविड नियमों के अनुपालन में यह प्रवेश परीक्षा 22 से 26 अक्टूबर तक परीक्षण सफलतापूर्वक किए गए और परिणाम दो सप्ताह के भीतर घोषित किये गए। राज्य में कुल 39,856 लोगों ने एपी पीजी सेट प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण करवाया जबकि 35,573 परीक्षा में शामिल हुए और 24,164 उत्तीर्ण हुए। कुल 24,164 में से 14,162 छात्राएं और 10,002 छात्र परीक्षा में उत्तीर्ण हुए। 

इन परिणाम का विवरण उच्च शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर पोस्ट उपलब्ध कराया गया है जिसके जरिये सभी छात्र छात्राएं अपना रैंक कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। मंत्री ने कहा की प्रवेश छात्रों के रैंक और उनके द्वारा दिए जाने वाले विकल्पों के आधार पर रहेगा और कहा की पहली बार आयोजित किये गए इस परीक्षा में लगभग 60 प्रतिशत छात्राएं उत्तीर्ण होना बड़ी गर्व की बात हैं।

 उन्होंने इस बात पर भी प्रसन्नता व्यक्त की कि पिछड़ी जाती अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के 16 छात्र टॉपर बनकर उभरे हैं। मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने उच्च शिक्षा में क्रांतिकारी सुधार किए हैं जिसके तहत सरकार ने आज एकल स्नातकोत्तर पद्धति में प्रवेश परीक्षा प्रारंभ किया जिससे राज्य के सभी शिक्षाविदों के लिए एक ही प्रवेश के साथ स्नातकोत्तर में प्रवेश प्राप्त करना संभव हो गया है और आज एकल प्रवेश परीक्षा पद्धति आयोजित करके छात्रों के लिए सुविधाजनक और आसान व्यवस्था उपलब्ध करवाया गया। उन्होंने कहा कि जो छात्र इस प्रवेश परीक्षा के माध्यम से उत्तीर्ण होते हैं वे अपने पसंदीदा पाठ्यक्रमों में अपनी पसंद के विश्वविद्यालय में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। मंत्री ने अधिकारियों और कर्मचारियों को पहली बार बिना किसी परेशानी के सफलतापूर्वक एपीपीजीसेट का संचालन के लिए बधाई दी। इस अवसर पर उच्च शिक्षा परिषद के अध्यक्ष के.एस. हेमाचंद्र रेड्डी योगी वेमना विश्वविद्यालय के कुलपति सूर्य कलावती उच्च शिक्षा परिषद के उपाध्यक्ष प्राध्यापक राममोहन राव उच्च शिक्षा उपाध्यक्ष प्राध्यापक लक्ष्माम्मा उच्च शिक्षा सचिव प्राध्यापक सुधीर प्रेम कुमार  एपीपीजीसेट के संयोजक नज़ीर अहमद ने भाग लिया।


Comment As:

Comment (0)


shellindir ucuz fiyatlara garantili takipçiler Tiny php instagram followers antalya haberleri online beğeni al

>