Arth Parkash : Latest Hindi News, News in Hindi
विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयुक्त ने देखे क्या निर्देश दिए पंजाब से बड़ी ख़बर: विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयुक्त ने देखे क्या निर्देश दिए
Wednesday, 20 Oct 2021 18:00 pm
Arth Parkash : Latest Hindi News, News in Hindi

Arth Parkash : Latest Hindi News, News in Hindi

चंडीगढ़, 21 अक्तूबरः

उप चुनाव आयुक्त श्री. नितेश कुमार व्यास, आईएएस ने आगामी पंजाब विधानसभा चुनाव-2022 के लिए मुख्य चुनाव अधिकारी, पंजाब के कार्यालय में 20 अक्तूबर, 2021 को चुनावी तैयारियों की समीक्षा की।

श्री नितेश व्यास, आईएएस ने सीईओ, पंजाब को जिला स्तर पर चल रही ईवीएम/वीवीपीएटी की प्रथम स्तर की जांच (एफएलसी) की बारीकी से निगरानी करने का निर्देश दिया। उन्होंने सीईओ पंजाब के कार्यालय में तैनात चुनाव अधिकारियों को टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1950 के माध्यम से प्राप्त शिकायतों पर व्यवस्थित रूप से नज़र रखने और तुरंत प्रतिक्रिया देने और बूथ स्तर के अधिकारियों (बीएलओ) के प्रशिक्षण पर ध्यान देने का भी निर्देश दिया। डॉ राजू ने यह भी बताया कि पंजाब के सभी 24,689 मतदान केंद्रों पर सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाएं (एएमएफ) जैसे कि रैंप, पानी, शौचालय की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए गए हैं।

बैठक के दौरान, डॉ. एस करुणा राजू, आईएएस, सीईओ, पंजाब द्वारा एक संक्षिप्त प्रस्तुति दी गई, जिसमें चुनावी तैयारियों की स्थिति, मतदाता सूची की वर्तमान स्थिति, मतदान केंद्रों की सही व्यवस्था, ईवीएम / वीवीपीएटी, ईवीएम/वीवीपीएटी की प्रथम स्तर की जाँच (एफएलसी), सभी चुनाव अधिकारियों के प्रशिक्षण, चुनाव सामग्री की खरीद और कानून व्यवस्था की स्थिति आदि पर विस्तार से चर्चा की गई।

इसके अलावा उन्होंने मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त संशोधन (मतदाता सूची में विवरण जोड़ने, हटाने और सुधार के लिए विशेष अभियान) के संबंध में पूर्व-संशोधन गतिविधियों की प्रगति संबंधी जानकारी दी। उन्होंने मतदाता सूची को अंतिम रूप देने, जनशक्ति आवश्यकताओं को अंतिम रूप देने, प्रशिक्षण प्रबंध और व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (स्वीप) पहल आदि के संबंध में की गई प्राथमिक कार्रवाई के बारे में भी बताया।

श्रीमती शशि प्रभा द्विवेदी, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) सह नोडल अधिकारी, चुनाव ने उप चुनाव आयुक्त, ईसीआई को पंजाब में मौजूदा सामान्य कानून व्यवस्था की स्थिति के बारे में अवगत कराया और भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा अनिवार्य सुरक्षा उपायों को लागू करने के लिए पंजाब पुलिस द्वारा तैयार योजनाबद्ध कदमों के बारे में चर्चा की।

बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) सह नोडल अधिकारी, चुनाव, अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी, पंजाब, अंडर सेक्रेटरी, ईसीआई और मुख्य चुनाव अधिकारी, पंजाब के कार्यालय के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।