CM--Manohar-Lal

Make employment fair successful in mission mode: Manohar Lal

मिशन मोड में सफल बनाएं रोजगार मेले: मनोहर लाल

मुख्यमंत्री ने की अंत्योदय ग्राम उत्थान मेलों की प्रगति की समीक्षा

चंडीगढ़। महत्वाकांक्षी अंत्योदय ग्राम उत्थान योजना को लेकर प्रदेशभर में आयोजित किए जा रहे मेलों की समीक्षा को लेकर बुधवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये बैठक आयोजित की। बैठक में सीएम ने प्रशासनिक सचिवों और जिला उपायुक्तों से फीडबैक हासिल किया। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन मेलों को सफल बनाने के लिए मिशन मोड पर काम करें। युवाओं को उद्यमिता के लिए प्रेरित और सशक्त बनाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में सीएम ने अधिकारियों से आवश्यक सुझाव भी लिए। फीडबैक हासिल करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा राज्य भर में 24 अलग-अलग स्थानों पर इन मेलों का आयोजन किया गया है। इन मेलों के सकारात्मक परिणाम प्राप्त हुए हैं। मेलों को और अधिक सफल बनाने तथा प्रत्येक पात्र परिवार की वार्षिक आय 1.80 लाख तक बढ़ाने के लिए मिशन मोड पर काम करना होगा।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि इन मेलों में लाभार्थियों की अधिक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए काम करना होगा। उपायुक्त अपने जिलों में प्रतिनिधि अधिकारियों को मेलों से एक दिन पहले व्यक्तिगत परामर्श के लिए प्रत्येक पात्र परिवार के घर-घर भेजें। इन मेलों में आने के लिए संदेश सबसे पहले परिवार के युवा सदस्यों को भेजा जाए, उसके बाद 60 वर्ष से कम आयु के सदस्यों को भेजा जाए, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हर परिवार के युवा सदस्य इन मेलों में भाग लें।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि सभी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र परिवारों को ही प्राप्त हो और रोजगार के अवसर मिलें, इसके लिए हर परिवार का आय सत्यापन बड़ी बारीकी से किया जाए। उन्होंने एकल परिवार आइडी और विभाजित हुए परिवारों की आइडी के डाटा को रिकार्ड करने के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे परिवारों का आय सत्यापन एक माना जाए और इस डाटा का कार्य उचित तरीके से किया जाए। उन्होंने कहा कि मैनुअल और आनलाइन प्रोफार्मा के डाटा का ठीक से मिलान किया जाना सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ जिलों में जहां निजी संस्थाओं में वर्कफोर्स की आवश्यकता है, ऐसे मामलों में उपायुक्तों को अपने-अपने जिलों में निजी संस्थाओं में वर्कफोर्स की आवश्यकताओं को भेजने की संभावनाएं तलाशनी चाहिए। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना (एमएमएपीयूवाइ) के मिशन निदेशक मनदीप बराड़ ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि मेलों में आय सत्यापन के आधार पर चिन्हित लाभार्थियों को बुलाया गया।

ये रहे मौके पर मौजूद

मनदीप बराड़ ने बताया कि एमएमएपीयूवाइ के तहत परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) से सत्यापित डाटा के अनुसार इन अंत्योदय ग्राम उत्थान मेलों में पात्र परिवारों को आमंत्रित किया जा रहा है। बैठक में मुख्य सचिव संजीव कौशल, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डा. अमित अग्रवाल मौजूद रहे।


Comment As:

Comment (0)


shellindir ucuz fiyatlara garantili takipçiler Tiny php instagram followers antalya haberleri online beğeni al

>