मुख्यमंत्री का युवाओं से नशे की बुराई पर रोक लगाने में योगदान का आह्वान - Arth Parkash
Sunday, December 16, 2018
Breaking News
Home » हिमाचल » मुख्यमंत्री का युवाओं से नशे की बुराई पर रोक लगाने में योगदान का आह्वान
मुख्यमंत्री का युवाओं से नशे की बुराई पर रोक लगाने में योगदान का आह्वान

मुख्यमंत्री का युवाओं से नशे की बुराई पर रोक लगाने में योगदान का आह्वान

सरकार नशा तस्करी को गैर जमानती अपराध बनाने के लिए कानून लाएगी, बद्दी में नशामुक्ति केन्द्र खोला जाएगा

बद्दी। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज सोलन जिले के बद्दी के निमंत्रण रिजॉर्ट में एक राज्य स्तरीय नशा विरोधी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि समाज को नशामुक्त और स्वस्थ बनाने तथा नशीले पदार्थों के दुरूपयोग की समस्या से निपटने के लिए अभिभावकों, अध्यापकों तथा देश के प्रत्येक जिम्मेदार नागरिक को शामिल कर एक वृहद जन अभियान की आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि, हिमाचल प्रदेश को देवभूमि होने का गौरव प्राप्त है, लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि यहां तक कि देवभूमि भी नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खतरे से अछूती नहीं है। इस प्रकार इस सामाजिक बुराई के विरूद्ध सामूहिक अभियान आरम्भ करना समय की आवश्यकता है।जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य की सीमाएं लगभग पांच राज्यों के साथ लगती हैं और राज्य के सीमावर्ती जिलों में नशा तस्कर काफी सक्रिय हैं। उन्होंने कहा कि नशा तस्करों के विरूद्ध पंजीकृत ज्यादातर मामले पड़ोसी राज्यों के हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की पहल पर पड़ोसी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक चंडीगढ़ में आयोजित की गई थी ताकि इस सामाजिक समस्या को रोकने के लिए संयुक्त रणनीति तैयार की जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की यह पहल सफल साबित हुई है क्योंकि नशीली दवाओं के तस्करों के विरूद्ध जानकारी साझा करने के कारण नशीले पदार्थों की तस्करी में संलिप्त कई लोगों को गिरफ्तार करके उन्हें सलाखों के पीछे पहुंचाया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को विशेष रूप से युवाओं को नशीली दवाओं के दुरुपयोग के दुष्प्रभावों के विरूद्ध जागरूक करने लिए विशेष अभियान शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में रोकथाम कार्यक्रमों में परिवारों, स्कूलों और संबंधित संस्थाओं को शामिल करना महत्वपूर्ण है। उन्होंने बच्चों से आग्रह किया कि वे अपने बुजुर्गों को शराब का उपयोग मनोरंजन और तनाव मुक्ति के लिए करने से रोकने में आगे आएं|उन्होंने कहा कि मीडिया को इस संदर्भ में अपनी भूमिका को समझने की आवश्यकता है और इसे लाखों की कमाई के लिए नशीली दवाओं के दुरुपयोग को अवास्तविक तथा महिमापूर्ण तरीके से प्रस्तुत करने के आग्रह का विरोध करके सकारात्मक भूमिका निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि युवाओं को महसूस करवाया जाना चाहिए कि नशीली दवाओं का दुरुपयोग हर हालत में हानिकारक है, तभी वे इसका उपयोग बन्द करेंगे और दूसरों को भी ऐसा करने से रोकेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोटॉपिक सबस्टेंस एक्ट, 1985 को इस बुराई को रोकने के लिए कड़े प्रावधानों के साथ अधिनियमित किया गया है, जिसमें अपराधी को न्यूनतम 10 साल के कारावास की सजा का प्रावधान है, जिसे 20 साल तक बढ़ाया जा सकता है और एक लाख रुपये के जुर्माने की सजा है जिसे दो लाख रूपये तक बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि नशीले पदार्थों की अवैध तस्करी से प्राप्त संपत्तियों को जब्त करने का प्रावधान करके अधिनियम को संशोधित किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने नशा तस्करी को गैर-जमानती अपराध बनाने के लिए एक कानून लाने का भी फैसला किया है।

दून विस में जगह जगह हुआ सीएम का स्वागत…

अपने दूसरे आधिकारिक दौरे पर आए सीएम जयराम ठाकुर का जगह जगह इस्कबाल हुआ। भाजपा के अलावा विभिन्न सामाजिक व औद्योगिक संस्थाओं के अलावा नगर परिषद बददी ने फूलमालाओं से सीएम का स्वागत किया। सर्वप्रथम बरोटीवाला हैलीपैड पर भाजपा विधायक परमजीत सिंह, जल बोर्ड उपाध्यक्ष दर्शन सैणी, प्रदेश सदस्य श्रीकांत शर्मा, जिला सचिव बलविंद्र ठाकुर व वरिष्ठ नेता हंसराज चंदेल सहित सैंकडों कार्यकर्ताओं व अधिकारियों ने सीएम का स्वागत किया। उसके बाद नगर परिषद बददी के परिसर के बाहर नप अध्यक्ष नरेंद्र कुमारी दीपा, उपाध्यक्ष सुषमा कुंडलस, शहरी भाजपा अध्यक्ष व पार्षद तरसेम चौधरी, पार्षद एडवोकेट संदीप कुमार सचदेवा, निर्मला देवी, माया देवी, लोकेश दत्ता, हरनेक ठाकुर, महेंद्र लुबाणा सहित तरसेम जुड्डी, भगतराम ठाकुर, गुरमीत लुबाणा, जेई नप राकेश कंात शर्मा ने सीएम का स्वागत किया। मानपुरा में पंचायत प्रधान जगतार कौर हीरा व पूर्व प्रधान देवराज ने सीएम का स्वागत किया। मानपुरा में ही लघु उद्योग भारती के प्रदेशाध्यक्ष डा विक्रम बिंदल, महामंत्री राजीव कंसल, नेत्र प्रकाश कौशिक, हरबंस पटियाल, संजय आहुजा, संजीव शर्मा व आलोक सिंह आदि ने उनका स्वागत किया।

नप के गठन पर पीठ थपथपाई सीएम ने…

नगर परिषद बददी पर 18 साल बाद कब्जा होने पर सीएम जयराम ठाकुर ने दून भाजपा की पीठ थपथपाई। उन्होने नए अध्यक्ष नरेंद्र कुमार दीपा को शुभकामनाएं भी दी और कहा कि सब लोगों के काम बिना भेदभाव के होने चाहिए। सीएम ने कहा कि नगर परिषद की सीवरेज का जो काम रुका हुआ है उसके लिए शीघ्र ही नप को बकाया राशि का भुगतान की जाएगी ताकि यह सीवरेज हो सके।

शराबी समझ कलाकार को पुलिस ने धरा-

सीए के कार्यक्रम में पुलिस प्रशासन बहुत ज्यादा अलर्ट थी कि कहीं कोई चूक न हो जाए और इसी कारण उसकी चपेट में सूचना एवं जनसंपर्क का एक कलाकार आ गया और उसको शराबी समझ पुलिस ने धर लिया। हुआ यूं कि सूचना एवं जनसपंर्क के कलाकार मंच के नीचे नशे पर एक नुक्कड नाटक प्रस्तुत किया जा रहा था और पीछे से गीत की आवाज भी आ रही थी। जैसे ही शराबी की एक्टिंग करने वाला कलाकार मंच पर आकर कला का प्रदर्शन करने लगा तो उसके हाव भाव शराबी की तरह थे। पुलिस को आभास नहीं था कि यह सिर्फ एक नुक्कड है और शराबी की भूमिका में नकली शराबी है। जब उसको धरा गया तो कुछ समय के लिए व्यवधान पड गया लेकिन बाद में उसको बडे मंच पर बुलाकर नाटक को पूरा किया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share