डीमकटारू पर्यटन संस्कृति केन्द्र पर खर्च किए जाएंगे 27 करोड़: मुख्यमंत्री - Arth Parkash
Wednesday, November 21, 2018
Breaking News
Home » हिमाचल » डीमकटारू पर्यटन संस्कृति केन्द्र पर खर्च किए जाएंगे 27 करोड़: मुख्यमंत्री
डीमकटारू पर्यटन संस्कृति केन्द्र पर खर्च किए जाएंगे 27 करोड़: मुख्यमंत्री

डीमकटारू पर्यटन संस्कृति केन्द्र पर खर्च किए जाएंगे 27 करोड़: मुख्यमंत्री

शिमला। राज्य सरकार प्रदेश के चहुंमुखी और सन्तुलित विकास के लिए प्रतिबद्ध है और उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जो अब तक उपेक्षित रहे हैं। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां सराज मंडल मिलन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार का दस महीने का कार्यकाल उपलब्धियों से भरा है और राज्य केंद्र सरकार से 9000 करोड़ रुपये की परियोजनाएं मंजूर करवाने में सफल रहा है। उन्होंने कहा कि यह सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उदारता के कारण सम्भव हो पाया है। उन्होंने कहा कि यही नहीं, बल्कि लाहौल-स्पीति जिले में हाल ही के असामयिक हिमपात के दौरान राज्य को केन्द्र सरकार ने हर संभव सहायता प्रदान की और केंद्र द्वारा प्रदान किए गए सात हेलीकॉप्टरों द्वारा सैक?ों फंसे लोगों को हवाई जहाज से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

जय राम ठाकुर ने कहा कि मंडल मिलन कार्यक्रम नियमित रूप से आयोजित किया जाएगा ताकि राज्य सरकार और पार्टी के बीच बेहतर समन्वय और तालमेल सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि सराज विधानसभा को राज्य के आदर्श विधानसभा क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, पार्टी के विभिन्न फ्रंटल संगठनों जैसे किसान मोर्चा, युवा मोर्चा, महिला मोर्चा, अनुसूचित जाति मोर्चा और अल्पसंख्यक मोर्चा के साथ नियमित बैठकें आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम नियमित तौर पर किए जाएंगे ताकि पार्टी को सभी स्तरों पर मजबूत किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बालीचौकी में स्वीकृत खण्ड विकास कार्यालय क्षेत्र के लोगों की लंबित मांगों को पूरा करने में लाभकारी सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि वह जल्द ही लोगों की सुविधा के लिए थुनाग में संयुक्त कार्यालय (मिनी सचिवालय) की नींव रखेंगे। उन्होंने कहा कि थाची में डिग्री कॉलेज के निर्माण का कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार सराज क्षेत्र के विकास पर विशेष ध्यान दे रही है, क्योंकि यहां के लोगों के समर्थन के कारण ही इस क्षेत्र को राज्य का नेतृत्व करने का मौका मिला है। उन्होंने कहा कि हाल ही में जंजैहली क्षेत्र के दौरे के दौरान उन्होंने 55 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की आधाशिलाएं रखी हैं, जो क्षेत्र में प्रगति, विकास और समृद्धि के नए आयाम स्थापित करेंगी। उन्होंने कहा कि डीमकटारू में पर्यटन संस्कृति केंद्र का निर्माण किया जाएगा जिससे राज्य में पर्यटन विकास को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए 27 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में पर्यटन की अपार क्षमता है और इसका एक योजनाबद्ध और टिकाऊ तरीके से दोहन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र को एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए जंजैहली को पारिस्थितिक पर्यटन परियोजना के तहत लाया गया है। जय राम ठाकुर ने कहा कि बालीचौकी क्षेत्र के लिए जल आपूर्ति योजना प्रदान करने के लिए 41 करोड़ रूपये मंजूर किए गए हैं और निकट भविष्य में जंजैहली में बस स्टैंड का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जंजैहली के हेलीपैड का शीघ्र निर्माण करने के प्रयास किए जाएंगे ताकि इस खूबसूरत जगह पर आने के लिए पर्यटकों को सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में जंजैहली को हेली टैक्सी सेवा के साथ जोडऩे के भी प्रयास किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सराज क्षेत्र के लोगों को दीपावली की बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। सराज भाजपा मंडल के अध्यक्ष शेर सिंह ने बालीचौकी के लिए बीडीओ कार्यालय स्वीकृत करने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोग पार्टी को मजबूत बनाने के लिए समर्पित रूप से कार्य करेंगे। क्षेत्र के वरिष्ठ कांग्रेस नेता हरि सिंह महंत और प्रधान ग्राम पंचायत थाची इस अवसर पर बीजेपी में शामिल हो गए। सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह, अध्यक्ष मिल्कफेड निहाल चंद शर्मा, विधायक किशोरी लाल, भाजपा मण्डल के पदाधिकारी तथा बड़ी संख्या में सराज विधानसभा क्षेत्र के लोग इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share