Home » ब्रेकिंग न्यूज़ » Himachal: चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर भीषण लैंडस्लाइड, दो की मौत, तीन घायल

Himachal: चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर भीषण लैंडस्लाइड, दो की मौत, तीन घायल

चंडीगढ़: हिमाचल प्रदेश स्थित मंडी जिले में चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर शुक्रवार तड़के एक बड़ा हादसा घटित हो गया जिसमें दो लोगों ने अपनी जान गवां दी जबकि तीन लोग गम्भीर रूप से घायल हो गए, जिनका इलाज नजदीकी अस्पताल में चल रहा है।

हनोगी माता मंदिर के पास हुआ लैंडस्लाइड…

यह हादसा हनोगी मंदिर के समीप हुआ।दरअसल, जब मंदिर के पास से वाहन गुजर रहे थे तो मंदिर के आसपास स्थित पहाड़ियों में से एक पहाड़ी दरक गई और रोड पर गिरकर तीन वाहनों को अपनी चपेट में ले लिया।तीनों वाहनों पर पत्थरनुमा मलबा इतनी भीषण तरीके से गिरा कि उनके परखच्चे उड़ गए।वहीं, मन्दिर परिसर को भी काफी नुकसान हुआ है।

कुल्लू जा रहे रहे थे सप्लाई देने…

बताया जाता है कि ये वाहन मंडी से कुल्लू सब्जियों सहित आवश्यक सामानों की सप्लाई करने जा रहे थे लेकिन बदकिस्मती से इनके वाहन लैंडस्लाइड की चपेट में आ गए।

लगातार भारी बारिश के चलते बनती है लैंडस्लाइड की स्थिति…

पहाड़ी इलाकों में जब लगातार भारी बारिश होती है तो यहाँ लैंडस्लाइड जिसे हिंदी में भूस्खलन कहते हैं का खतरा बढ़ जाता है।इसीलिए बारिश के मौसम में कई पहाड़ी मार्गों को बंद कर दिया जाता है क्योंकि इन मार्गों के आसपास ऊंची ऊँची पहाड़ियां होती हैं और ऐसे में बारिश से ये टूटकर मार्ग पर गिर सकती हैं जिससे लोगों की जिंदगी पर खतरा पैदा हो सकता है।

लैंडस्लाइड के चलते चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग बन्द…

फिलहाल, लैंडस्लाइड के चलते चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग बन्द हो गया है।वाहन इस मार्ग से इधर से उधर नहीं जा पा रहे हैं।मौके पर पुलिस और आपदा प्रबंधन की टीम पहुंचीं हुई है।मार्ग पर से मलबे को हटाने की कोशिश की जा रही है लेकिन बारिश के चलते मलबा हटाना काफी मुश्किल हो रहा है।जब तक बारिश थोड़ी थम नहीं जाती तब तक भूस्खलन का मालवा हटाना बहुत खतरनाक है।ऐसे में राजमार्ग कबतक बन्द रहेगा कुछ कहा नहीं जा सकता।

हनोगी माता मंदिर के बारे में…

हनोगी माता मंदिर हिमाचल के एक प्रसिद्ध मंदिर है।
मंदिर में माता तीन रूपों लक्ष्मी, काली व सरस्वती में विराजमान है।यहाँ भारत की अलग अलग जगहों से लोग वर्ष भर आते हैं।यह मंदिर जिस स्थान पर स्थित है उसकी सुंदरता देखते ही बनती है।यह एक छोटी सी चोटी के शीर्ष पर स्थित है और हरे पहाड़ों से घिरा हुआ है।

Check Also

संसद

प्रवासी मजदूरों को मिलेगा प्रवासी भत्ता, राजयसभा में पारित हुए ये महत्वपूर्ण बिल

वेतन सुरक्षा, सामाजिक सुरक्षा, स्वास्त्य सुरक्षा तीनों की गारंटी देने वाले बिल हुए पारित दिल्ली, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel