Home » पोलीटिक » Kinnaur Landslide : हिमाचल मुख्यमंत्री का बड़ा ब्यान, अभी भी फंसे हैं 100-120 लोग

Kinnaur Landslide : हिमाचल मुख्यमंत्री का बड़ा ब्यान, अभी भी फंसे हैं 100-120 लोग

शिमला । हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का बड़ा ब्यान आया हे उन्होंने बताया कि घटना वाली जगह पर प्रशासन की टीमें सेना के साथ बचाव कार्य में लगी हुई हैं. अभी भी उस क्षेत्र में 100 से 120 लोग फंसे हुए हैं, जिन्हें सेना की सहायता से रेस्क्यू किया जा रहा है.

यह  भी पढ़ें –

हरियाणा में डीए से पहले ही शुरू हुआ सरकार की अधिसूचना पर विवाद

 

बीते रविवार को किन्नौर जिले के बटसेरी में पहाड़ी दरकने से 9 पर्यटकों की मौत हो गई, जबकि 3 लोग घायल हुए हैं. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से मृतक परिवारों को 4-4 लाख रुपये और घायलों को हरसंभव सहायता देने का एलान किया गया है. उन्होंने कहा कि साफ मौसम में पहाड़ी से चट्टानें और पत्थर गिरे हैं. इस हादसे में घायल तीनों लोगों का उपचार चल रहा है, जबकि मृतकों के शव दिल्ली पहुंचाने के लिए सरकार की ओर से प्रबंध किया गया है. उन्होंने बताया कि 8 शव को ले जाने का प्रबंध सरकार ने किया है जबकि एक जो सेना के जवान का शव था, उसे पहुंचाने के लिए सेना ने खुद प्रबंध किया है. उन्होंने बताया कि पहाड़ी से पत्थर इतनी तेजी से आए कि किसी को भी इधर-उधर जाने का मौका नहीं मिला.

उन्होंने कहा कि सरकार ने पहले ही सभी डीसी को अलर्ट पर रखा है और भूस्खलन वाली जगहों और नदी, नालों के आसपास न जाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि इसके अलावा पर्यटकों से भी आग्रह किया गया है कि बरसात वाले मौसम में खतरनाक वाली जगहों पर न जाएं.
अगले 3 दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट, डीसी को अलर्ट रहने का निर्देश दिए हे ।

मुख्यमंत्री ने पीडब्ल्यूडी विभाग को भी अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है और साथ ही कहा कि यदि भूस्खलन के चलते प्रदेश की सड़कें कहीं बंद होती हैं तो उन्हें लोगों की सुविधाओं के लिए तुरंत सुचारू करें. बता दें कि मौसम विभाग की ओर से आगामी 3 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसके चलते प्रदेश सरकार ने सभी डीसी को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है.।

Check Also

PUNJAB CABINET DELIBERATES UPON SEVERAL PRO-POOR INITIATIVES

PUNJAB CABINET DELIBERATES UPON SEVERAL PRO-POOR INITIATIVES

PUNJAB CABINET DELIBERATES UPON SEVERAL PRO-POOR INITIATIVES: The Punjab Cabinet led by Chief Minister Charanjit …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel