Haryana: नाबालिग बच्चियों की शादी करवाने वाला गिरोह काबू, शादी करवाने के लिए लेता था मोटी रकम

 The gang that got minor girls married was caught

The gang that got minor girls married was caught

The gang that got minor girls married was caught- स्टेट क्राइम ब्रांच, हरियाणा ने अनट्रेस घोषित केस में बड़ी कामयाबी हासिल की है। झूठी शादी करवाने और नाबालिग लड़कियों को डरा धमका कर शादी करवाने वाले गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश किया है। पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया की झूठी शादी करवाने के इस गोरखधंधे में शामिल पति पत्नी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। रीना और उसका पति विक्की पैसों के लालच में झूठी शादी करवाते है। वहीं इस अपराध में शामिल एक महिला समेत दो लोगों की तलाश जारी है। जेल भेजे जाने वाले आरोपी पंजाब के लुधियाना के रहने वाले है और वर्तमान में दिल्ली में किराए पर रह रहे थे।

पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि जींद निवासी एक महिला ने फरवरी 2021 में शिकायत देते हुए बताया की उसकी पुत्रवधु सुबह बिना बताये चली गई।  जिस पर गुमशुदगी का केस दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी। प्रयासों के बाद भी महिला का कहीं पता ना चलने पर सितंबर में केस को अनट्रेस घोषित कर दिया।

राष्ट्रीय अपराध शाखा के चीफ ओ पी सिंह ने केस की संजीदगी को समझते हुए केस की जिम्मेदारी एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट, जींद को सौंपी। जिस पर अनुसंधान अधिकारी एएसआई वेद प्रकाश व मुख्य सिपाही सुनील कुमार ने केस पर शुरू से काम करना शुरू किया। शिकायत अनुसार गुमशुदा लडक़ी की शादी जींद निवासी मोनू से हुई थी। केस में आगामी कार्रवाई करते हुए टीम द्वारा तफ्तीश की गई।

आस पास के लोगों से बातचीत की गई तो लडक़ी को जिला गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश से अप्रैल 2022 में रेस्क्यू किया गया। वहां पर पूछताछ में लडक़ी ने अपना असली नाम बताया। उसका कहना था कि वह अपनी मर्जी से गई थी। ये शादी उसकी जबरदस्ती करवाई गई है और वह अपने परिवार के पास लौटना चाहती है

दंपति लड़कियों के बनाते थे आधार कार्ड

पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि रीना व उसका पति विक्की लड़कियों के अलग अलग आधार कार्ड बनवाते थे। जिससे शादी करने में आसानी रहती थी। यही नहीं, लडक़ी के तीन नामों से पहले आधार कार्ड बनाए स्वर्णलता की सपना नाम के अलावा पूजा नाम से भी शादी करवाई थी। इसके अलावा नाबालिग लडक़ी की शादी अलग नाम से करवाई गई थी। नाबालिग लडक़ी ने बताया कि उसकी शादी करवाई गई है।  

इसके अतिरिक्त एक अन्य लडक़ी की भी दो शादियां करवाई थी जिसे रेस्क्यू किया गया है। आरोपियों द्वारा पीडि़ताओं के अलग अलग नाम से आधार कार्ड भी बरामद किये गए है। सभी पीडि़ताओं को रेस्क्यू किया गया है और बयान दर्ज कर लिए गए हैं।

यह पढ़ें- हरियाणा में 2 बसों की भयंकर टक्कर; हाईवे पर रोडवेज और निजी बस में हुई भिड़ंत, हादसे से अफरा-तफरी मची