Chirayu Haryana Scheme: अब तक 1888 लाभार्थी ले चुके हैं चिरायु हरियाणा योजना का लाभ

Chirayu Haryana Scheme

Chirayu Haryana Scheme

10 दिसंबर को मुख्यमंत्री 10 लाख लाभार्थियों को वितरित करेंगे चिरायु कार्ड

31 दिसंबर तक सभी लाभार्थियों को मिल जाएंगे चिरायु स्वास्थ्य कार्ड: मुख्यमंत्री

चंडीगढ़, 9 दिसंबर - Chirayu Haryana Scheme: हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में अंत्योदय परिवारों के अच्छे स्वास्थ्य(Good health of Antyodaya families) के प्रति राज्य सरकार की प्रतिबद्धता के परिणामस्वरूप शुरू की गई चिरायु हरियाणा योजना(Chirayu Haryana Scheme) लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है। 21 नवंबर को योजना शुरू होने के बाद अब तक 1888 लोग इसका लाभ ले चुके हैं। प्रदेश के लगभग 28 लाख अंत्योदय परिवारों को इस स्वास्थ्य योजना का लाभ मिलेगा यानि सवा करोड़ हरियाणवी इससे लाभान्वित होंगे(1.25 crore Haryanvis will be benefitted by this)। मुख्यमंत्री का विजन है कि प्रदेश के अंत्योदय परिवार बेहतर इलाज से वंचित ना रहें। आम जन के स्वास्थ्य से जुड़ी यह कल्याणकारी योजना 'गेम चेंजर' साबित हो रही है। 

इस बीच मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल 10 दिसंबर को 10 लाख लाभार्थियों को नए चिरायु कार्ड वितरित करेंगे। यह कार्ड प्रदेश के 1600 गॉंवों और सभी शहरी क्षेत्रों आयोजित कार्ड वितरण शिविरों के माध्यम से आबंटित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ऑनलाइन माध्यम से इस शिविरों को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य लाभ प्रत्येक परिवार को प्रदान किया जाएगा।  इस योजना के तहत 1.80 लाख रुपए से कम वार्षिक आय वाले जरूरतमंद परिवारों को अच्छे उपचार की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि सरकार जल्द से जल्द इन लाभार्थियों को स्वास्थ्य लाभ देने के लिए कृतसंकल्प है।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि चिरायु हरियाणा योजना के कार्ड त्वरित गति से बनाने का कार्य किया जाए ताकि जल्द से जल्द लोगों को योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाए। उन्होंने कहा कि चिरायु स्वास्थ्य कार्ड सूचीबद्ध निजी या सरकारी नागरिक अस्पताल में कार्यरत आयुष्मान मित्र द्वारा तथा नजदीकी सीएससी केंद्र सीएससी वीएलई द्वारा बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कार्ड बनवाने की संपूर्ण प्रक्रिया निशुल्क है।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि कार्ड बनने के बाद 729 सूचीबद्ध अस्पतालों में 1500 से अधिक सूचीबद्ध बीमारियों का कैशलेस 5 लाख रुपए तक का निशुल्क इलाज किया जाएगा। लाभार्थी को कार्ड रजिस्टर करवाने के तुरंत उपरांत निशुल्क (ब्लैक एंड वाइट) कार्ड तथा पीवीसी कार्ड 15 दिनों पश्चात दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि 31 दिसंबर तक सभी को ये कार्ड मिल जाएंगे।

यह पढ़ें: