Home » धर्म/संस्कृति » हरि को अहंकार अच्छा नहीं लगता

हरि को अहंकार अच्छा नहीं लगता

Hari does not like arrogance: गुरु का वचन क्या है? इस निराकार-दातार का ईशारा, प्रभु-दातार का ज्ञान ही गुरु का वचन है। जो गुरु के इस वचन पर एतबार करके, इस पर चलता है, गुरु से यह ज्ञान रुपी रोशनी प्राप्त करता है और जीवन में अपनाता है, वही इससे लाभ प्राप्त करता है।

कहीं बहुत अंधकार हो और एक इन्सान आवाजें दे कि कोई रोशनी करो, अन्धेनरे में बहुत ठोकरें लग रही हैं। उसकी आवाजें सुनकर कोई उसकी हथेली पर दिया जलाकर रख देता है। अब चारों तरफ हो जाती है; लेकिन रोशनी-रोशनी चिल्लाने वाला इन्सान अगर अपनी आंखें बंद कर ले, तो चारों तरफ रोशनी होने के बावजूद भी रास्ते में पत्थर आने पर उनसे ठोकरें ही खाता है। भाव, हमें साधु की कृपा से जो ज्ञान रुपी रोशनी प्राप्त होती है, उससे लाभ लें। उस शिक्षा को हम अपने जीवन में उतारें, अमल में लायें, तब ही उससे हम सुख प्राप्त कर सकते हैं।

जब साधु से हमें यह ज्ञान का प्रकाश प्राप्त होता है और हम अपने आप को इस संत के आगे अर्पण कर देते हैं, तब ही यह अमोलक वस्तु हमारे मन में टिक सकती है, लेकिन अगर यह मन हील-हुज्जत ही करता रहे, तो फिर यह ज्ञज्ञन इसमें नहीं ठहरता, क्यांकि हुूज्जती मन हमेशा अभिमानी होता है और-

हर जी को हंकार न भावें।

इस हरि को अहंकार अच्छा नहीं लगता। अवतार बाणी में बाबा अवतार सिंह जी भी फरमाते हैं कि-

जिस गुरसिख नूं निवणा भुल्ले, उत्थे गुरु खलोंणा नहीं।

अगर यह मन निमाणा नहीं बनता, नम्र भाव में नहीं आता तो वहां पर न गुरु है और न गुरु का ज्ञान है। अगर गुरु के आदेशों-उपदेशों को हम अपने जीवन में नहीं उतारते, तो हमें वास्तविक आनन्द प्राप्त नहीं हो सकता। दास, दातार के चरणों में यही अरदास करता हे कि दातार ऐसी मेहर करे, ऐसी कृपा करे कि आप सन्तजन महापुरुष ज्ञान के साथ कर्म जोडक़र इस संसार का भला मांगते रहें, भला करते रहें। ऐसी कामना ज्ञानवान महापुरुष ही कर सकते हैं।

Check Also

एकादशी व्रत आज, शास्त्रोक्त जानकारी से जानें कब करें पूजन

Ekadashi fasting today: हमारे सनातन धर्म में एकादशी व्रत का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। शास्त्रानुसार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel