Home » खेल » गॉवर के बाद स्मिथ का सुझाव…गांगुली बने आईसीसी अध्यक्ष

गॉवर के बाद स्मिथ का सुझाव…गांगुली बने आईसीसी अध्यक्ष

जोहानसबर्ग, 22 मई: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान डेविड गॉवर के बाद दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के निदेशक ग्रीम स्मिथ ने भी सुझाव दिया है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरभ गांगुली जैसे अनुभवी व्यक्ति का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का अध्यक्ष बनना चाहिए।

स्मिथ ने गुरूवार को कहा कि गांगुली जैसे अनुभवी खिलाड़ी के इस पद पर बैठने से क्रिकेट को फायदा मिलेगा। गांगुली और स्मिथ दोनों ही खिलाड़ी अपनी टीम के कप्तान और बेहतरीन बल्लेबाज रह चुके हैं। स्मिथ से पहले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और बाएं हाथ के स्टाइलिश बल्लेबाज गॉवर ने कहा था कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष गांगुली में एक अच्छे प्रशासक के सभी गुण मौजूद हैं और वह भविष्य में क्रिकेट की विश्व संस्था आईसीसी के अध्यक्ष बन सकते हैं।

स्मिथ ने कहा, “क्रिकेट के लिए एक अच्छा नेतृत्व बहुत जरुरी है और इस पद पर किसी ऐसे व्यक्ति का होना महत्वपूर्ण है जो आधुनिक खेल औऱ आने वाली चुनौतियों को बखूबी समझता है। आईसीसी का अध्यक्ष एक बड़ा पद है और गांगुली जैसे व्यक्ति का इस पद पर होना खेल के लिए बेहतर होगा।”

उन्होंने कहा, “गांगुली का आईसीसी अध्यक्ष बनना आधुनिक खेल के लिए अच्छा होगा। वह खेल को बेहतर तरीके से समझते हैं और उन्होंने शीर्ष स्तर पर इसे खेला है और टीम का नेतृत्व भी किया है। क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए उनका नेतृत्व बेहतरीन साबित हो सकता है। उनका आईसीसी अध्यक्ष बनना सुखद होगा।”

स्मिथ ने कहा, “कोरोना के खतरे के बाद जब क्रिकेट दोबारा शुरु होगा तो हमें एक मजबूत नेतृत्व की जरुरत होगी और ऐसे में गांगुली जैसा व्यक्ति इस पद के लिए सबसे बेहतर विकल्प होगा। मैं उन्हें अच्छे से जानता हूं और मैंने उनके खिलाफ क्रिकेट भी खेला है। मैंने प्रशासक के रुप में भी उनके साथ काम किया है।”

उन्होंने कहा, “गांगुली के पास वो विश्वसनीयता और कुशल नेतृत्व की क्षमता है जो क्रिकेट को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है। मौजूदा हालात में आईसीसी अध्यक्ष का पद संभालने के लिए उनके पास कई कौशल है।”

सीएसए के निदेशक ने कहा, “हमें पता है कि आईसीसी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव आ रहे हैं और इस दौड़ में कई नाम शामिल हैं लेकिन मेरे ख्याल से गांगुली जैसा व्यक्ति जो आधुनिक क्रिकेट को बखूबी समझते हो, उनका इस पद पर होना बेहतर विकल्प होगा।”

सीएसए के कार्यकारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक फाउल ने भी गांगुली के आईसीसी के अध्यक्ष बनने का समर्थन किया। उन्होंने कहा, “हमने हमेशा भारत के साथ काम किया है और मेरे नजरिये में भारत के पास नेतृत्व करने की क्षमता है। हमारे गांगुली के साथ संबंध सकारात्मक रहे हैं।”

फाउल ने कहा, “मैंने गांगुली के साथ ज्यादा क्रिकेट नहीं खेला है इसलिए स्मिथ के बराबर मैं उन्हें नहीं जानता लेकिन यह स्मिथ का स्टाइल है और वह खुल कर गांगुली के समर्थन में आए हैं जो वाकई बेहतरीन है।”

उन्होंने कहा, “अगर हम आईसीसी अध्यक्ष पद के लिए भारत के उम्मीदवार का समर्थन करते हैं तो इसमें कुछ दिक्कत नहीं है और हम ऐसा कर सकते हैं। हमें इस पद पर भारत के उम्मीदवार का समर्थन करने को लेकर कोई परेशानी नहीं है लेकिन हमें देखना होगा कि उम्मीदवार कौन है।”

Check Also

आईसीसी ने 10 जून तक टाला टी-20 विश्व कप के भविष्य का फैसला

दुबई:अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इस साल अक्टूबर-नवम्बर में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप क्रिकेट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel