Home » धर्म/संस्कृति » सपने में माता रानी का आना, जाने इसका अर्थ
goddess in dream, know its meaning

सपने में माता रानी का आना, जाने इसका अर्थ

by – Spiky Pooja

मनोविज्ञानिकों की माने तो सपने वह होते हैं जो हमारे दिन रात या कोई बात जब दिमाग में रह जाती है तो वह बात सपनों के जरिए आती है। हमारे मन में चल रही बातों का एक परिणाम होता है यह सपने। लेकिन कहा जाता है कि सपने यूहीं नहीं आते है। सपनों में दिखने वाली चीजों का भी अपना अलग ही अर्थ होता है।

कहा जाता है कि देवी देवता को सपने में देखने के पीछे कोई ना कोई वजह छुपी होती है। तो चलिए जानते हैं सपने में माता रानी का दर्शन होने का क्या अर्थ होता है ?

माता दुर्गा का सपने में आना –
हिन्दू धर्म में माता दुर्गा का सपने में दिखने का मतलब बहुत शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि अगर देवी मां लाल रंग के वस्त्रों में मुस्कुराती हुई दिखती है तो समझ लेना चाहिए कि आपके जीवन में कुछ अच्छा होने वाला है। यह किसी भी विषय में हो जाता है। जिन लोगों की शादी नहीं हुई हैं उनकी शादी हो सकती है। संतान का सुख मिल सकता है, बेरोजगार को नौकरी मिल सकती है ।

माता भगवती का सपने में आना –
स्वप्नशास्त्र के अनुसार अगर माता भगवती शेर पर सवार होकर सपने में दिखती है तो यह एक तरह से शुभ का संकेत होता है। इसका मतलब यह होता है कि आपके जीवन में चल रहे खराब समय अब समाप्त होने वाला है। जल्दी ही सब कुछ ठीक हो जाएगा और आपके जीवन में सब अच्छा होगा।

काले वस्त्र में माता दुर्गा को सपने में देखना –
अगर माता दुर्गा आपको सफेद या काले रंग के वस्त्र में दिखे या रोते हुए या फिर दुखी दिखाई दें, तो यह अच्छा संकेत नहीं होता है। इसका मतलब होता है कि आपका बुरा समय आरम्भ होने वाला है। इसमें अच्छा यह होगा कि माता रानी का जाप करें और उनको प्रसन्न करें। अच्छे कर्म करें जिसे खराब समय जल्द निपट जाए और आपको हिम्मत मिले।

माता लक्ष्मी का सपने में दिखना –
माता लक्ष्मी को शुख समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। मां लक्ष्मी को मुखिए तौर पर धन की देवी भी कहा जाता है। सपने में मां लक्ष्मी का आने का मतलब धन लाभ का संकेत होता है। अगर कोई व्यापार करता है, तो उसे उस व्यापार में अच्छा खासा फायदा होगा।

माता काली का सपने में दिखना –
माता काली का सपने में दिखने का मतलब ना ही शुभ माना जाता है और ना ही अशुभ। अगर आप मां काली को सपने में देखते है तो इसका मतलब होता है कि आपको किसी बात का डर या खोफ है। कहा जाता है कि मां भगवती के इस रूप में देखना इस बात का संकेत है कि आप किसी बात को लेकर बहुत परेशान है और जीवन की कुछ बाते सुलझ नहीं रही हैं। इसी वजह से माता रानी अपने इस रूप में सपने में आती है ।

माता पार्वती का अपने में आना –
भगवान शिव की पत्नी मां पार्वती का सपने में दिखना बहुत अच्छा और शुभ संकेत माना जाता है। मां के इस रूप में दिखने का मतलब होता है कि आपके किए गए कार्यों में आपको सफलता प्राप्त होने वाली है। बच्चों की शिक्षा में सफलता तो या व्यवसाय जिस भी क्षेत्र में आप कार्य कर रहे हो, वहां आपकी प्रशंसा होगी और आपको तरक्की मिलने वाली है।

Check Also

दैनिक राशिफल: ताजगी और स्फूर्ति का अभाव रहेगा, मां का स्वास्थ्य खराब हो सकता

Aaj ka rashifal 22 September 2019: मेष राशि के लोगों को आज निर्णय लेने में परेशानी हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel