Home » ब्रेकिंग न्यूज़ » जिन लड़कियों की शादी सर्दियों में होने वाली हो वो जरा इन बातों का रखें ध्यान

जिन लड़कियों की शादी सर्दियों में होने वाली हो वो जरा इन बातों का रखें ध्यान

यदि आप सर्दियों में शादी करने जा रही हैं और दुल्हन बनने की पूरी तैयारी में हैं, तो अपनी त्वचा को ड्रायनेस से बचाने के लिए आपको कुछ अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता पड़ेगी। ठंड के दौरान हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। यदि इसका ठीक से ख्‍याल न रखा गया तो कुछ लड़कियों के चेहरे पर ड्रायनेस की वजह से सफेद दाग के साथ खुजली भी देखने को मिलती है। नतीजतन, चेहरे की रौनक फीकी पड़ सकती है और शादी के लिए किया गया मेकअप पूरी तरह से बर्बाद हो सकता है।

आज हम आपको बता रहे हैं सर्दियों में अपनी त्वचा को बेहतर बनाने के कुछ उपाय

अधिक से अधिक पानी पियें
खूबसूरत और हेल्‍दी स्‍किन के लिए त्‍वचा का हाइड्रेट रहना महत्वपूर्ण है। इसलिए, अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। निर्जलीकरण न केवल त्वचा के लिए बुरा है, बल्कि यह आपके पाचन तंत्र को भी प्रभावित कर सकता है।

इन बातों का भी रखें ख्याल
सर्दियों के दौरान, ठंडे पानी में स्नान करना कठिन होता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको गर्म पानी का उपयोग करने की आवश्यकता है। यह त्वचा को नुकसान पहुंचाता है और इसे शुष्क और बेजान बनाता है। इसलिए, हमेशा गुनगुने पानी से ही नहाएं।
सर्दियों के दौरान अपनी त्वचा को नमीयुक्त और स्वस्थ बनाए रखने के लिए हेल्‍दी आहार पर रहना आवश्यक है। ढेर सारे फल और सब्जियों का सेवन करें। ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर आहार का विकल्प चुनें।

सर्दियों के चक्‍कर में जरूरत से ज्‍यादा न लगाएं मॉइस्चराइजर, स्‍किन हो सकती है बर्बाद
क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग आपकी स्किनकेयर रूटीन का एक अनिवार्य हिस्सा हैं और इसे एक दिन के लिए भी नहीं छोड़ना चाहिए। हमेशा एक अच्छी गुणवत्ता वाला और अपनी स्‍किन टाइप के अनुसार मॉइस्चराइजर चुनें। जरूरत पड़ने पर आप अपने त्वचा विशेषज्ञ से भी सलाह ले सकती हैं।

केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट न करें इस्तेमाल
अक्सर कुछ स्किनकेयर उत्पाद सर्दियों के दौरान आपकी त्वचा पर सफेद रंग के चकत्ते पैदा कर सकते हैं। इसलिए अपने प्रोडक्‍ट्स पर नजर रखें और अगर वह ड्रायनेस पैदा करते हैं तो उन्‍हें इस्‍तेमाल करना तुरंत बंद कर दें।
केमिकल बेस्‍ड प्रोडक्‍ट की बजाए स्‍किन पर घरेलू उपचार का प्रयोग करें क्‍योंकि यह अधिक प्रभावी और सुरक्षित होते हैं। अपनी त्वचा को एक अतिरिक्त चमक देने के लिए सर्दियों के लिए कुछ होममेड फेस पैक जरूर आजमाएं।

Check Also

Punjab budget session uproar

पंजाब विस बजट सत्र का पहला दिन हंगामेदार

राज्यपाल के अभिभाषण का विरोध, लगे गो बैक के नारे, हटाया रेड कारपेट Punjab budget …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel