Home » हरियाणा » हरियाणा रोडवेज के बेड़े में शामिल होंगी चार सौ नई बसें
Four hundred new buses : 

हरियाणा रोडवेज के बेड़े में शामिल होंगी चार सौ नई बसें

नई वोल्वो, एसी व मिनी बसों की खरीद की तैयारी

Four hundred new buses : हरियाणा रोडवेज के बेड़े में अगले माह चार सौ नई बसें शामिल होंगी। मुख्यमंत्री द्वारा बसों की खरीद को लेकर सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान किए जाने के बाद विभागीय अधिकारियों ने टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रदेश सरकार द्वारा अलग-अलग चरणों में कुल 1300 बसों की खरीद की जाएगी। इस योजना को हाईपावर परचेज कमेटी की बैठक में रखा जाएगा।

हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में टेंडर में आने वाली कंपनियों से एक साथ ही 800 बसों की खरीद के लिए बात होगी। वर्तमान में परिवहन विभाग के पास 3329 सामान्य बस हैं। इनमें से वर्तमान में 2323 सड़कों पर हैं। कोरोना और दिल्ली बार्डर पर चल रहे किसानों के आंदोलन की वजह से बाकी बस नहीं चल पाई। किलोमीटर स्कीम वाली 508 बसें भी परिवहन के बेड़े में हैं। वर्तमान में सरकार के पास वोल्वो श्रेणी की बीस बसें हैं। इनमें भी कई बसें ऐसी हैं जो अपने किलोमीटर पूरी कर चुकी हैं। दूसरा कोरोना व किसान आंदोलन के चलते वर्तमान में केवल एक वोल्वो बस सड़क पर है।

एनसीआर में चलेंगी लो-फ्लोर बसें

Four hundred new buses :  मुख्यमंत्री द्वारा 800 बसों की खरीद तुरंत करने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं। 500 और नई बसों के लिए भी सैद्धांतिक रूप से मंजूरी मिल गई है लेकिन इनके आर्डर 800 बस आने के बाद दिए जाएंगे। इसी तरह से नई एसी बसें, लो-फ्लोर बस और मिनी बसों की भी सरकार खरीद करेगी। इन दोनों शहरों में सिटी बस सेवा भी काफी कामयाब है। इन शहरों में इलैक्ट्रिक बसों को ही चलाया जाएगा। लो-फ्लोर की एसी बस भी इन शहरों के लिए सरकार खरीदेगी। इन दोनों शहरों से नई बसों की डिमांड के बारे में पूछा गया है।

Four hundred new buses :  सरकार ने कॉलेज एवं विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए भी बस सेवा शुरू की हुई है। राज्य में कई रूट ऐसे हैं, जहां विद्यार्थियों की संख्या कम है। ऐसी जगहों पर मिनी बस चलाई जाएंगी। इसलिए स्कूल शिक्षा, उच्चतर शिक्षा, तकनीकी शिक्षा व आईटीआई से विकल्प जाने जाएंगे। ये संस्थान विद्यार्थियों की जरूरत व रूट पर विद्यार्थियों की संख्या के हिसाब से बस की डिमांड सरकार को देंगे।

यात्रियों को सुविधा देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बसों की खरीद करने की सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है। 800 नई बस इसी साल परिवहन बेड़े में शामिल हो जाएंगी। इसके बाद 500 और बसों की खरीद की सैद्धांतिक मंजूरी सीएम ने दे दी है। इलैक्ट्रिक, मिनी व लो-फ्लोर बसों की भी खरीद होगी। एनसीआर की डिमांड के हिसाब से बसों के लिए विकल्प मांगे गए हैं।
मूलचंद शर्मा, परिवहन मंत्री।

Check Also

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने दिल्ली सीएम के लिए कहा – आप विज्ञापन पर जितना पैसा खर्च कर रहे हैं उतन दवाईयों पर करें

चंडीगढ़ । कोरोना की दूसरी लहर के बीच देश में आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी शुरू …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel