Breaking News
Home » Photo Feature » अब ‘Condom’ छोड़िये, ये गोली खाकर करिये संभोग, महिला को नहीं होगा गर्भधारण
contraceptive tablets for men
contraceptive tablets for men

अब ‘Condom’ छोड़िये, ये गोली खाकर करिये संभोग, महिला को नहीं होगा गर्भधारण

नई दिल्ली: आप जानते होंगे या हो सकता है नहीं भी जानते हों, आज 26 सितंबर को गर्भ निरोधक दिवस है|महिलाओं के लिए ये गर्भनिरोधक विषय बहुत ही महत्वपूर्णता रखता है|गर्भनिरोधक की बात होते ही महिलाओं के लिए गर्भनिरोधक उपायों की बात होने लगती है, लकिन क्या यह सही है कि सिर्फ महिलाएं ही गर्भनिरोधक उपायों को अपनाये, पुरुष क्यों नहीं! ये जिम्मा पुरुषों को भी तो अपने ऊपर लेना चाहिए|फिलहाल डॉक्टरों द्वारा पुरुष के लिए एक गोली तैयार की गई है जिसे खाकर अगर आप सेक्स करते हैं तो महिला गर्भधारण से बच सकती है|

पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक इंजेक्शन और गोली को डॉक्टरों ने किया तैयार,,,,,

करीब 25 सालों से पुरुषों के लिए एक कारगर हार्मोन गर्भनिरोधक तैयार करने की कोशिश में लगे वैज्ञानिकों को उस वक्त सफलता मिली जब 2016 में ऐसा इंजेक्शन तैयार किया गया जो शुक्राणुओं को निष्क्रिय कर देता है। वैज्ञानिक ऐसा उपाय तलाश रहे थे जिससे शुक्राणु बनने की रफ्तार इतनी धीमी हो जाए कि गर्भधारण न हो और साइड इफेक्ट भी न हों।

डॉक्टर कहते हैं कि मर्दों में शुक्राणु का विकास लगातार होता रहता है। आमतौर पर शुक्राणु बनने की गति 1.5 करोड़ प्रति मिलीलीटर होती है। यदि ये गति 10 लाख प्रति मिलीलीटर से कम कर ली जाए तो गर्भ ठहरना संभव नहीं हो पाता।

2016 में क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म नाम की पत्रिका में इस शोध के बारे में पूरी जानकारी छपी। इसमें कहा गया कि इस इंजेक्शन को जितने पुरुषों पर अपनाया गया, उसमें 96 फीसदी सफलता मिली। छह छह महीने के अंतराल पर दिए गए हॉर्मोंन के इंजेक्शन से पुरुषों में शुक्राणुओं के बनने की रफ्तार 10 लाख मिलीलीटर से कम हो गई। हालांकि ये इंजेक्शन अपने टेस्ट के अंतिम और निर्णायक दौर में है और जल्द ही इसका व्यवयासीकरण संभव हो सकेगा।

गर्भ निरोधक गोली भी तैयार……

पिछले साल मार्च में वैज्ञानिकों ने मर्दों के लिए भी गर्भ निरोधक गोली बनाने में सफलता हासिल कर ली। ये गोली पूरी तरह सुरक्षित है और इसके साइड इफेक्ट नहीं है। इस दवा को डिमेथैनड्रोलोन अनडीकैनोट या DMAU नाम दिया गया है।

यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन की प्रोफेसर स्टेफनी पेज ने बताया कि यह गर्भनिरोध की महिला गोली की तरह काम करेगी और इसमें पुरुष हॉर्मोन ऐंड्रोजन और प्रोजेस्टाइन की मिली-जुली गतिविधि होगी। यह गोली भी जल्द ही बाजार में होगी क्योंकि ये अब प्रीक्लीनिकल टेस्ट के लास्ट स्टेज पर है। इसका सफल परीक्षण हो चुका है। जल्द ही विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्देश पर इसे आम उपयोग के लिए लाया जा सकता है।

बहरहाल इतना कहा जा सकता है कि जल्द ही ये तरीके मर्दों की जद में होंगे और औरतें गर्भनिरोध की एकमात्र जिम्मेदारी से मुक्त हो सकेंगी।

Check Also

हरियाणा के साथ-साथ यूपी की राजनीति में अपना दमखम दिखा चुके दिग्‍गज नेता करतार सिंह भड़ाना बीजेपी में शामिल

हरियाणा के साथ-साथ यूपी की राजनीति में अपना दमखम दिखा चुके दिग्‍गज नेता करतार सिंह भड़ाना बीजेपी में शामिल

नई दिल्‍ली: पश्‍चिमी उत्‍तर प्रदेश और हरियाणा के दिग्‍गत नेता करतार सिंह भड़ाना (Kartar Singh …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel