Breaking News
Home » उत्तराखंड » मोदी की सुरक्षा व्यवस्था में लगे पुलिसकर्मी मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करें: डीजीपी

मोदी की सुरक्षा व्यवस्था में लगे पुलिसकर्मी मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करें: डीजीपी

देहरादून। उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अशोक कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित दो दिवसीय राज्य भ्रमण के दौरान सुरक्षा व्यवस्था में तैनात पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों को ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन से दूरी बनाये रखने की हिदायत दी है।

श्री कुमार की अध्यक्षता में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) परिसर जॉलीग्रांट में अधीनस्थों को जानकारी दी। इसमें प्रधानमंत्री के आगामी 18 और 19 मई को केदारनाथ और बदरीनाथ भ्रमण के दृष्टिगत किए गए सुरक्षा-प्रबंधों की समीक्षा की गई। साथ ही, वर्तमान सुरक्षा परिदृश्य के दृष्टिगत सभी अधिकारी और कर्मचारियों को सजग एवं सतर्क रहकर अपना कर्तव्य निर्वहन करने हेतु निर्देशित किया गया।

ड्यूटी पर तैनात समस्त पुलिस बल को निर्देश दिये गये है कि अति महत्वपूर्ण व्यक्ति (वीवीआईपी) की सुरक्षा ड्यूटी के दौरान निर्धारित समय से तीन घण्टा पहले अपने ड्यूटी स्थल पर पहुंचकर अपनी ड्यूटी सम्बन्धी जानकारी प्राप्त करने को कहा तथा ड्यूटी स्थल एवं उसके आस पास के स्थान को भली-भांति जांच करने काे कहा। साथ ही, कोई भी संदिग्ध वस्तु मिलने पर उसकी सूचना तत्काल उच्चाधिकारी गणों को दी जाए।

ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को इस दौरान मोबाइल फोन का बिल्कुल इस्तेमाल नहीं करने का आदेश दिया गया और न ही बिना बताए अपने ड्यूटी स्थल को छोड़ना हैं। ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी तथा कर्मचारी के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। सभी नोडल पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वह अपने साथ वर्दी एवं सादे में लगने वाले समस्त पुलिस अधिकारी, कर्मचारियों की पहचान कर उनके ड्यूटी कार्ड जांच कर उन्हें ड्यूटी के संबंध में भली-भांति जानकारी दें तथा इस बात को सुनिश्चित कर लें कि ड्यूटी में नियुक्त अधिकारी, कर्मचारी अपने ड्यूटी स्थल को छोड़कर किसी एक स्थान पर एकत्रित न हो।

डीजीपी ने कहा कि आपराधिक, अवांछनीय एवं सांप्रदायिक तत्वों पर कड़ी दृष्टि रखी जाए ताकि सुरक्षा व्यवस्था में कोई त्रुटि न हो। उन्होंने प्रभारी अधिकारी जौलीग्रान्ट को निर्देशित किया कि वह एयरपोर्ट एवं उसके आसपास के क्षेत्रों में संदिग्ध व्यक्तियों की तलाश हेतु सघन जांच करें तथा आस पास के ऊँचे स्थानों जैसे पानी की टंकियों की बीडीएस एवं खोजी स्वान टीम से सघन जांच कर वहाँ पर आवश्यक पुलिस बल को नियुक्त करना सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने थाना क्षेत्रों धर्मशाला, होटलों, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन में जांच अभियान चलाकर बाहरी एवं सदिंग्ध व्यक्तियों से पूछताछ कर सत्यापन करने के निर्देश दिये गये।

इस अवसर पर विनय कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक (अभिसूचना), एनएस नपच्याल, पुलिस उपमहानिरीक्षक (अग्निशमर सेवा), अरुण मोहन जोशी, सेनानायक आईआरबी द्वितीय, निवेदिता कुकरेती कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून एवं अन्य पुलिस व प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

Check Also

त्रिवेन्द्र ने पौधारोपण कर हरेले के शुरुआत की

देहरादून। उत्तराखंड में श्रावण मास में मनाए जाने वाले हरेला त्योहार पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel