Breaking News
Home » Photo Feature » सुबह ब्रेकफास्ट को मत करें इग्नोर, हो सकती है जानलेवा बीमारी

सुबह ब्रेकफास्ट को मत करें इग्नोर, हो सकती है जानलेवा बीमारी

अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं, जो जल्दबाजी के चलते अक्सर सुबह का नाश्ता नहीं करते और रात का खाना भी देर से खाते हैं, तो आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। यही नहीं अगर आप रोजाना ही इसी लाइफस्टाइल को फॉलो करते हैं तो आपकी जान को भी खतरा हो सकता है।

क्योंकि सही समय पर खाना न खाना सामान्य तौर पर ही नहीं बल्कि गंभीर रूप से शरीर को नुकसान पहुंचाता है। बता दें नाश्ता न करना आपके दिल के लिए भी बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

बता दें हाल ही में शोध में बताया गया है कि इस प्रकार के अस्वास्थ्यकारी जीवनशैली वाले लोगों में समय से पहले मौत होने की संभावना चार से पांच गुणा बढ़ जाती है तथा दूसरा दिल का दौरा पडऩे की भी संभावना बढ़ जाती है। शोध में सामने आया है कि, ‘सिर्फ खाने को इग्नोर करना ही नहीं बल्कि गलत तरीके से खाना खाना जारी रखने का नतीजा बहुत खराब हो सकता है, खासतौर से दिल के दौरे के बाद।Ó

शोधकर्ताओं का कहना है कि दिल के दौरे के शिकार 113 मरीजों पर किया गया, जिनकी औसत उम्र 60 साल थी। इनमें 73 फीसदी पुरुष थे। इसमें पाया गया कि सुबह का नाश्ता नहीं करनेवाले मरीज 58 फीसदी थे, जबकि रात का भोजन देर से करने वाले मरीज 51 फीसदी थे, और 48 फीसदी मरीजों में दोनों तरह की आदतें पाई गई।

डॉक्टर्स सलाह देते हैं कि खाने की आदत को सुधारने के लिए रात के भोजन और सोने के समय में कम से कम 2 घंटे का अंतर होना चाहिेए। टीम ने कहा, “एक अच्छे नाश्ते में ज्यादातर दुग्ध उत्पादों (फैट फ्री या लो फैट दूध, दही और पनीर), कार्बोहाइड्रेट (गेंहू की रोटी, सेंके हुए ब्रेड, अनाजों) और फलों को शामिल करना चाहिए।

Check Also

महिला ने कुत्ता समझकर पाल लिया ऐसा जानवर, सामने आई सच्चाई तो डर गए लोग

दुनिया में ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें कुत्ते पालने का शौक होता है, लेकिन मलयेशिया …

Share
See our YouTube Channel