पंचायत चुनाव को लेकर लोगों में उत्सुकता - Arth Parkash
Sunday, December 16, 2018
Breaking News
Home » चंडीगढ़ » पंचायत चुनाव को लेकर लोगों में उत्सुकता
पंचायत चुनाव को लेकर लोगों में उत्सुकता

पंचायत चुनाव को लेकर लोगों में उत्सुकता

 मौजूदा सरपंचों में से भी अधिकांश फिर से आजमायेंगे किस्मत,  दिसंबर मध्य में हो सकते हैं चुनाव

चंडीगढ़(वीरेंद्र सिंह)। चंडीगढ़ के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत चुनावों के मद्देनजर अपने-अपने स्तर पर सरपंचों पंचों के चुनाव लडऩे के इच्छुक प्रत्याशियों को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। हालांकि मौजूदा सरपंचों में से अधिकांश ने यही कहा कि जब तक चुनाव की तिथि निर्धारित नहीं हो जाती और आरक्षण का निर्णय नहीं हो जाता, तब तक कुछ भी कह पाना मुश्किल है। फिर भी अपने-अपने स्तर पर तैयारियां भी कर रहे हैं। किंतु इन दो बातों का फैसला जब तक नहीं हो जाता तब तक चुनावी माहौल नहीं बन पायेगा।

इस मामले पर कुछ मौजूदा सरपंचों से बात करने पर उनकी राय जानने का प्रयास किया गया। रायपुर खुर्द के सरपंच लक्ष्मण सिंह ने बताया कि वह तो इस बार भी चुनावी समर में उतरने का मन बन चुके हैं। किंतु अभी तक चुनावी तिथि की घोषणा नहीं होने से असमंजस की स्थिति बनी हुईं है। उन्होंने बताया कि इस बार रायपुर खुर्द में 4500 के लगभग वोटें बनी हैं। हालांकि वोटर लिस्ट अभी तक फाइनल नहीं हो सकती है। इसके अलावा चुनावी तिथि वे आरक्षित पंचायतों का फैसला भी अभी तक नहीं हुआ है। इन दोनों की तस्वीर स्पष्ट हो तभी कुछ बात बनेगी।

इसी प्रकार रायपुर कलां के सरपंच रामसिंह ने बताया कि वह इस बार पंचायत चुनाव में भाग नहीं लेंगे। कारण तो कुछ नहीं बताया किंतु वह इस चुनाव में नहीं लड़ रहे हैं। उनके अनुसार रायपुर कलां ग्राम पंचायत में इस बार  1200  के लगभग वोटर हैं। सारंगपुर के सरपंच साधुसिंह ने बताया कि उन्होंने ग्राम पंचायत के लिए बहुत सारे कार्य किये हैं। किंतु अब  80 वर्ष उम्र हो गई है। इसलिए यह जिम्मेदारी पंचायत के भावी नेताओं के लिए छोडऩा चाहते हैं। क्योंकि आने वाला समय देश के युवाओं का ही है। अपने उत्तराधिकारी के बारे में तो उन्होंने कुछ नहीं बताया। उनकी राय में ग्राम पंचायतों का काम पार्टी राजनीति से ऊपर उठकर करना चाहिए।

सारंगपुर में इस बार 1800  मतदाता हैं, जिन्होंने आने वाले नेतृत्व के भाग्य का फैसला करना है।  ग्राम पंचायत किशनगढ़ की महिला सरपंच गुरविंदर कौर के पति देवेंद्र लुबाना ने बताया कि उनकी पंचायत में कुल 7000 के लगभग मतदाता हैं। आने वाले चुनावी समर में जोर-शोर से भागीदारी की बात उन्होंने कबूल की। चंडीगढ़ की बीडीपीओ ने बतायसा कि पंचायतों के चुनाव आगामी दिसंबर  2018 की 16  तारीख के लगभग हो सकते हैं। किंतु नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही फाइनल तौर पर कहना ठीक रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share