ऑस्ट्रेलिया में 1000 रन से चंद कदम दूर विराट - Arth Parkash
Sunday, December 16, 2018
Breaking News
Home » खेल » ऑस्ट्रेलिया में 1000 रन से चंद कदम दूर विराट
ऑस्ट्रेलिया में 1000 रन से चंद कदम दूर विराट

ऑस्ट्रेलिया में 1000 रन से चंद कदम दूर विराट

एडिलेड। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आस्ट्रेलिया में अपने 1000 टेस्ट रन पूरे करने से अब केवल आठ रन दूर हैं और छह दिसंबर से एडिलेड ओवल में शुरू होने वाले पहले क्रिकेट टेस्ट में वह इस कामयाबी को हासिल करने के साथ पूर्व भारतीय क्रिकेटर राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण और सचिन तेंदुलकर के क्लब में शामिल हो जाएंगे।

विराट के आस्ट्रेलिया में खेले गये आठ टेस्ट मैचों में 992 रन हैं जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 169 रन है जो उन्होंने मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड पर वर्ष 2014 में बनाया था। विराट ने आस्ट्रेलिया में अब तक पांच टेस्ट शतक और दो अर्धशतक बनाये हैं।भारतीय कप्तान आस्ट्रेलिया में 1000 टेस्ट रन पूरे करने के साथ ही पूर्व भारतीय दिग्गज बल्लेबाज़ों की भी श्रेणी में शामिल हो जाएंगे जो आस्ट्रेलियाई धरती पर एक हजार रनों का आंकड़ा पार कर चुके हैं।

इस सूची में सचिन 1809 रनों के साथ सबसे आगे हैं जबकि लक्ष्मण के नाम 1236 रन और द्रविड़ के नाम 1143 रन हैं। नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज़ एवं कप्तान विराट की अगुवाई में भारतीय टीम पहली बार आस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज़ जीतने के लक्ष्य के साथ उतर रही है। दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम भारत एवं मेजबान टीम 6 दिसंबर से एडिलेड ओवल में चार टेस्टों की सीरीज़ के पहले मैच के लिये उतरेगी। इसके बाद पर्थ, मेलबोर्न और सिडनी में बाकी के मैच खेले जाएंगे।

ऑस्ट्रेलिया घर में जीत की प्रबल दावेदार : रहाणे

एडिलेड (वार्ता)। भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्या रहाणे ने मंगलवार को कहा कि आस्ट्रेलियाई टीम अपने घरेलू मैदान पर खेल रही है और वह मेहमान टीम की तुलना में जीत के लिये अधिक दावेदार मानी है इसलिये भारत उसे हल्के में नहीं लेगा। रहाणे ने यहां एडिलेड ओवल में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आस्ट्रेलियाई टीम अपने घरेलू मैदान पर खेल रही है और उसके पास अच्छे खिलाड़ी है। उन्होंने कहा, मैं मानता हूं कि जो भी टीम अपने घरेलू मैदान पर खेलती है जीत की ज्यादा हकदार समझी जाती है और हम आस्ट्रेलिया को हल्के में नहीं लेंगे क्योंकि उसके पास बेहतरीन बल्लेबाजी और गेंदबाजी लाइनअप है।

उन्होंने टीम के अनुभवी बल्लेबाज़ों स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर की अनुपस्थिति को लेकर कहा, निश्चित ही आस्ट्रेलिया को इन बल्लेबाजों की कमी महसूस होगी लेकिन उसके पास इनके अलावा भी कई बढयि़ा खिलाड़ी मौजूद हैं जो उसके लिये बड़ा फर्क पैदा कर सकते हैं। हम उन्हें हल्के में नहीं ले सकते हैं और अपनी तरफ से पूरी टक्कर देंगे। भारत दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम की हैसियत से आस्ट्रेलिया पहुंची है जबकि उसके कप्तान विराट टेस्ट में नंबर एक बल्लेबाज़ हैं। हालांकि भारत 70 वर्षों में एक बार भी आस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज़ नहीं जीत सका है। लेकिन आस्ट्रेलिया के तीन मुख्य बल्लेबाज़ों स्मिथ, वार्नर और कैमरन बेनक्रॉफ्ट की अनुपस्थिति और कुछ खिलाडयि़ों की चोटों के कारण उसे इस बार कमजोर माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share