यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पंजाब के पॉलिटेक्निक संस्थानों / कॉलेजों में प्रवेश के लिए परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा हासिल किए गए अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। पंजाब जेईटी 2019 मेरिट सूची को योग्यता परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर PSBTE द्वारा जारी किया जाता है। छात्रों को स्क्रीन करने के लिए बोर्ड कोई अलग या स्वतंत्र प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं करता है। कुल मिलाकर PSBTE पंजाब JET 2019 के लिए काउंसलिंग के तीन दौर आयोजित करता है।

काउंसलिंग केवल ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाती है, जिसमें उम्मीदवारों को उन कॉलेजों / पाठ्यक्रमों का चयन करना होता है जिन्हें वे चुनना चाहते हैं। ऑनलाइन काउंसलिंग और च्वाइस भरने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद PBSTE मेरिट लिस्ट, पसंद और सीटों की उपलब्धता के आधार पर अंतिम सीट आवंटन का रिजल्‍ट जारी करता है।

सीट आवंटन की घोषणा के बाद उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान करने और आवश्यक एडमिशन की औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए निर्धारित समय-सीमा के भीतर निर्धारित कॉलेजों / पॉलिटेक्निक संस्थानों को रिपोर्ट करना होता है।  यदि उम्मीदवार प्रवेश की औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए तय किए गए पॉलिटेक्निक कॉलेज को रिपोर्ट करने में विफल रहता है तो प्रवेश को शून्य माना जाता है। काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान पंजाब में रहने वाले छात्रों के लिए 85% सीटें आरक्षित हैं, जबकि शेष सीटें सभी भारतीय उम्मीदवारों के लिए खुली हुई हैं।