Wednesday, September 18, 2019
Breaking News
Home » Photo Feature » अब कैदी भी कर सकेंगे ऑनलाइन शॉपिंग, जेलों में दी गई यह सुविधा

अब कैदी भी कर सकेंगे ऑनलाइन शॉपिंग, जेलों में दी गई यह सुविधा

आमतौर पर जेलों में कैदियों को किसी खास तरह की सुविधा नहीं दी जाती है, लेकिन दक्षिणी चीन के गुआंगडोंग प्रांत में कैदियों को इस तरह की सुविधा दी गई है। यहां की जेलों में कैदियों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म शुरू किया गया है। इसके जरिये अब कैदी भी शॉपिंग कर पाएंगे।
कैदियों के लिए महीने में एक बार तीन हजार रुपये के सामानों की खरीदारी करने की सुविधा दी गई है। शॉपिंग मशीन में वो पासवर्ड या अपने फिंगरप्रिंट के जरिये लॉग इन करके ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं।

इसी साल जनवरी से अप्रैल महीने तक गुआंगडोंग जेल प्रशासनिक ब्यूरो ने कोंगहुआ जेल में एक पायलट प्रोजेक्ट चलाया था। तब कैदियों ने करीब 13,000 ऑर्डर दिए थे, जिसमें करीब 4 लाख रुपये की खरीदारी की गई थी। इस प्रोजेक्ट के सफल होने पर ही जेलों में कैदियों के लिए यह सुविधा दी गई है। जेल में ही एक वार्ड बिल्डिंग में प्रत्येक मंजिल ऑनलाइन शॉपिंग टर्मिनलों से सुसज्जित है, जहां कैदी दैनिक आवश्यकताओं, गैर-खाद्य पदार्थों, सिगरेट और उपहार सहित 68 श्रेणियों में लगभग 200 वस्तुओं का चयन कर खरीदारी कर सकते हैं। इससे पहले कोई भी सामान खरीदने के लिए कैदी अपने हाथ से लिखकर शॉपिंग लिस्ट जेल अधिकारी को देते थे। उसके बाद सामान खरीदकर उस कैदी तक पहुंचाया जाता था, लेकिन इसमें कई दिन लग जाते थे।

Check Also

सावधान! बहुत जोर से हंसने पर उखड़ सकता है आपका जबड़ा, इस महिला का उखड़ गया…

नई दिल्ली: वैसे कहा जाता है कि खूब हंसिये, हंसना सेहत के लिए फायदेमंद होता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel