Saturday, September 21, 2019
Breaking News
Home » पंजाब » मुख्यमंत्री ने जालंधर में फहराया झंडा

मुख्यमंत्री ने जालंधर में फहराया झंडा

अमन -शान्ति में विघ्न डालने की कोशिशें करने वालों व देश विरोधी ताकतों को दी चेतावनी

जालंधर। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने देश की अमन -शान्ति और सदभावना को आघात लगाने की कोशिश करने वाली ताकतों को सख्त चेतावनी दी और लोगों को ऐसी शक्तियों को मुंह तोड़ जवाब देने के लिए एकजुट होने का न्योता दिया है। 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके राज्य स्तरीय समागम के दौरान राष्ट्रीय झंडा लहराने के बाद गुरू गोबिन्द सिंह स्टेडियम में जलसे को संबोधन करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ देश विरोधी ताकतें हैं जिनको राज्य के विकास और शांतमयी माहौल से ईष्र्या है। उन्होंने कहा आओ, एक मज़बूत और ख़ुशहाल पंजाब के निर्माण और प्यार, शान्ति और एकता की जड़ों को और मजबूत करने के लिए सांझे तौर पर काम करने प्रति हम अपने आप को समर्पित करें।

राष्ट्रीय आज़ादी संघर्ष में पंजाबियों केे लामिसाल योगदान का जि़क्र करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि यह हम सभी का सांझा फजऱ् बनता है कि हम अथाह बलिदानों के द्वारा बहुत संघर्ष करके हासिल की आज़ादी को कायम रखें। बीते दिन जंग-ए -आज़ादी यादगार के तीसरे पड़ाव का उद्घाटन करने के लिए किये दौरे को याद करते हुये कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि यह यादगार भारतीय आज़ादी संघर्ष के विभिन्न पहलूओं संबंधी नौजवानों केक दरमियान जागरूकता फैलाने के लिए बहुत सहायक सिद्ध होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व, महात्मा गांधी जी के 150वें जन्म दिवस और जलियांवाला बाग़ के ख़ूनी नरसंहार के 100 वर्ष मुकम्मल होने के मद्देनजऱ वर्ष 2019 एक ऐतिहासिक है जिसको पूरे जोश से और उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने बीते दिन उन्रकी तरफ से जालंधर जिले में 145 करोड़ रुपए की लागत वाले विभिन्न विकास पर बुनियादी ढांचे के प्रोजेक्टों और कपूरथला जिले में 132 करोड़ रुपए की लागत वाले विभिन्न प्रोजेक्टों को समर्पित करने या शुरू करवाने को याद करते हुये कहा कि इससे दोनों जिलों के विकास को और बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री ने उनके कैबिनेट साथियों द्वारा बीते दिन राज्य भर में विकास प्रोजेक्टों के किये उद्घाटनों का भी जि़क्र किया।

नशों के विरुद्ध शुरु की जंग का जि़क्र करते हुये मुख्यमंत्री ने बताया कि अब तक एन.डी.पी.एस. एक्ट के अंतर्गत 27,744 केस दर्ज किये गए हैं और 33,622 व्यक्तियों को गिरफतार किया गया है। इसके अलावा 767 किलो हेरोइन की बरामदगी और बड़ी मात्रा में और भी नशीले पदार्थ पकड़े गए हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में नशों की गिरफ्त में फंसे 87000 व्यक्तियों का इलाज 178 ओट (ओ.ओ.ए.टी) क्लिनिकों में किया जा रहा है।

किसानों के कल्याण के लिए उठाये गए कदमों का जि़क्र करते हुये मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार खेत मज़दूरों और ज़मीन के बिना किसानों जो प्राथमिक कृषि सहकारी सभाओं के मैंबर हैं, को 520 करोड़ रुपए मुहैया करवाने पर विचार कर रही है। कजऱ् राहत स्कीम के अंतर्गत अब तक 5.62 लाख सीमांत और छोटे किसानों को उनके लगभग 4700 करोड़ रुपए के फ़सली कजऱ्े का निपटारा करके राहत दी जा चुकी है। उन्होंने यह भी बताया कि साल 2017 से लेकर अब तक गेहूँ और धान की फसलों की बिक्री से किसानों को 1.24 लाख करोड़ की कमाई हुई है जिससे पिछली सरकार के इन खरीद सीजऩों के दौरान ही किसानों को हुई कमाई की अपेक्षा 30,000 करोड़ रुपए की वृद्धि दर्ज की गयी है। इससे उनकी सरकार के सत्ता में आने से लेकर किसानों की आय में 32 प्रतिशत का विस्तार हुआ है।

शिक्षा के क्षेत्र की बात करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ सालों में यह पहली बार हुआ है कि सरकारी स्कूलों ने प्राईवेट स्कूलों की अपेक्षा अच्छी कारगुज़ारी दिखाई है जिसके अंतर्गत 10वीं कक्षा की समूचे तौर पर पास प्रतिशत में 8.7 प्रतिशत और 12वीं कक्षा में 4.45 प्रतिशत का विस्तार दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि 30 करोड़ रुपए ख़र्च कर 261 स्मार्ट स्कूल स्थापित किये गए हैं जो शैक्षिक तौर पर पिछड़े सभी 217 ब्लॉकों को कवर करते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि कॉर्पोरेट सामाजिक जि़म्मेदारी /ग़ैर-सरकारी संस्थाओं /एन.आर.आईज़ /चैरिटेबल संस्थाओं और व्यक्तिगत तौर पर दान देने वालों के सहयोग से लगभग 4000 प्राथमिक, माध्यमिक और हाई स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में बदल दिया गया।

Check Also

उद्योग विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने दिए मुख्यमंत्री राहत कोष में 8 लाख 25 हजार रुपए

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने मुख्यमंत्री को चैक सौंपा चंडीगढ़। पंजाब के उद्योग एवं वाणिज्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel