BREAKING
दिल्ली में 4 मंजिला बिल्डिंग गिरी, VIDEO खौफनाक; देखते ही देखते चंद सेकेंड में मलबा बनी, दहशत में आए लोग, मौके पर थी पुलिस हर 5 साल में 5 मिनट निकाल लें; CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने वोट डालने को लेकर लोगों से की यह अपील, कहा- मैं हमेशा चिंतित रहा VIDEO यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट घोषित; 10th में 89.55% और 12th में 82.60% स्टूडेंट्स पास, यहां टॉपर्स लिस्ट देखें BJP में शामिल हुए तजिंदर सिंह बिट्टू; सुबह ही कांग्रेस से इस्तीफा दिया, पंजाब के सीनियर नेता, जॉइनिंग के बाद छोड़ी हुई पार्टी पर क्या कहा जेल में ही रहेंगे मनीष सिसोदिया, अभी राहत नहीं; जमानत पर सुनवाई पूरी होने के बाद कोर्ट ने आदेश सुरक्षित रखा, अब इस तारीख पर निगाहें

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्री कमल गुप्ता ने मीटिंग हाॅल में किया बैठक का आयोजन

Urban Local Bodies Minister

Urban Local Bodies Minister

-शहरी स्थानीय निकाय द्वारा किए गए कार्यों की करी समीक्षा

-मंत्री ने अधिकारियों को तेजी से कार्य करने व लंबित कार्यों को जल्द पूरा करने के दिये निर्देश 

पंचकूला, 18 मार्च- Urban Local Bodies Minister: शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्री कमल गुप्ता की अध्यक्षता में सेक्टर 1 स्थित लोक निमार्ण विभाग के विश्राम ग्रह के मीटिंग हाॅल(meeting hall) में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में श्री कमल गुप्ता (Shri Kamal Gupta) ने शहरी स्थानीय निकाय द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा की व अधिकारियों को तेजी से कार्य करने व लंबित कार्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिये। 
इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता, नगर निगम के महापौर श्री कुलभूषण गोयल और नगर परिषद कालका(Municipal Council Kalka) के अध्यक्ष श्री कृष्ण लाल लांबा भी उपस्थित थे। 

Urban Local Bodies Minister
    शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने बैठक के दौरान प्रॉपर्टी आईडी, प्रॉपर्टी टैक्स रिकवरी, वित्तीय स्थिति, स्वामित्व योजना, कॉलोनी रैगुलराईजेशन, नगर दर्शन पोर्टल तथा साफ सिटी-सेफ सिटी परियोजना की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए तथा नागरिकों को बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाने की बात कही। उन्होंने कहा कि पंचकूला व कालका जिला के स्थानीय निकायों के पास 268 करोड़ रूपए का फंड है, जिसका उपयोग जनता के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए किया जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि बेहतर एवं सुंदर सडकों का विकास, पार्कों का सौंदर्यकरण, शमशान घाटों का विकास, चैक-चैराहों का सौंदर्यकरण आदि कार्य किए जाएं। इसमें सडकों पर तिरंगा लाईटें, डिवाईडर व ग्रील का सुधार एवं पेंट, पौधे लगाने, ड्रेनेज सिस्टम दुरूस्त करने तथा चैक-चैराहों पर फव्वारे आदि कार्य शामिल करें। इसके साथ ही पार्कों में घास, पौधे, रंगीन लाईटें, टै्रक, चारदीवारी, जिम आदि की बेहतर सुविधाएं विकसित करें। 
    शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने प्रॉपर्टी आईडी की समीक्षा के दौरान कहा कि पूरे प्रदेश में 42 लाख 70 हजार प्रॉपर्टी आईडी तैयार की गई हैं, जिन्हें इंटीग्रेट करने का कार्य तेज गति से किया जा रहा है। उन्होंने दोनो निकायों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र की प्रॉपर्टी आईडी को जल्द से जल्द इंटीग्रेट करें। निकाय मंत्री ने कहा कि यह सरकार का पायलेट प्रोजैक्ट है। इसपर अधिकारी पूरी गंभीरता से कार्य करें और तय समय सीमा में कार्य को पूरा करें।  उन्होंने अधिकारियों को इन्वैस्ट एंड अर्न का मंत्र दिया। प्रॉपर्टी आईडी डाटा सुधार कार्य के बारे में डा. गुप्ता ने कहा कि रोजाना आने वाले आवेदनों को लंबित ना रखें तथा उन्हें तुरंत ही निपटाएं। उन्होंने समीक्षा के दौरान प्रॉपर्टी टैक्स डाटा सुधार कार्य के लिए संतुष्टि जाहिर की। 
उन्होंने प्रॉपर्टी टैक्स रिकवरी के बारे में अधिक से अधिक रिकवरी करने के निर्देश दिये। नगर निगम पंचकूला के आयुक्त विरेन्द्र लाठर ने निकाय मंत्री को सभी परियोजनाओं के बारे मे विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एक लाख व इससे ऊपर के प्रॉपर्टी टैक्स डिफॉल्टरों को नोटिस देकर प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाने के लिए कह रहे हैं तथा नोटिस में दी गई समयावधि तक अदायगी नहीं करने वालों पर अन्य कार्रवाई की जाएगी।
श्री गुप्ता ने कहा कि कॉलोनी रैगुलराईजेशन के बारे में दोनो निकायों के अधिकारी उनके क्षेत्रों से संबंधित कॉलोनियों की प्रक्रिया पूर्ण करके मुख्यालय को भिजवाएं, ताकि नोटिफिकेशन किया जा सके। नगर दर्शन पोर्टल के बारे में निकाय मंत्री ने कहा कि नागरिकों के माध्यम से कार्यों की डिमांड पोर्टल पर अपलोड करवाकर उस पर तेजी से कार्य करवाएं ताकि लोगों को सरकारी सुविधाओं का लाभ मिल सके। 
निकाय मंत्री ने पंचकूला नगर निगम द्वारा 100 प्रतिशत व कालका नगर परिषद द्वारा 80 प्रतिशत डोर-टू-डोर कचरा कलैक्शन पर निगम  अधिकारियों की सराहना की। 
बैठक में नगर निगम आयुक्त विरेन्द्र लाठर, मुख्य अभियंता मुख्यालय रामजी लाल, उप नगर निगम आयुक्त दीपक सूरा, अपूर्वा चौधरी, एसई विवेक गिल, कार्यकारी अभियंता दिवांशु लाटका, नगर परिषद कालका के कार्यकारी अधिकारी जरनैल सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

यह पढ़ें:

Haryana : रिश्वतखोरी के मामले में जीएमडीए का असिस्टेंट मैनेजर, सहकारी इंस्पेक्टर समेत पांच गिरफ्तार

Haryana : खुदाई में निकली मूर्ति के बनवाए बिस्कुट, सीआईए-2 इंचार्ज सहित 8 पुलिस कर्मियों पर केस दर्ज करने के आदेश

Haryana : गुरुग्राम, फरीदाबाद व पंचकूला में कामकाजी महिलाओं के लिए बनेंगे हॉस्टल : मनोहर लाल