CAG Program: राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित सीएजी कार्यक्रम में शामिल हुए

CAG Program

CAG Program

चंडीगढ़, 24 नवंबर (साजन शर्मा): CAG Program: महानिदेशक (केंद्रीय), चंडीगढ़, भारत के नियंत्रक जनरल के क्षेत्रीय कार्यालयों(Regional Offices of the Comptroller General) में से एक ने चंडीगढ़ में स्थित केंद्रशासित प्रदेश(Union Territory) और भारत सरकार के विभिन्न विभागों(Various Departments of Government of India) के विभागाध्यक्षों के साथ एक विचार-विमर्श का आयोजन(holding discussions) किया। पंजाब के  राज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेश, चंडीगढ़ के प्रशासक, बनवारीलाल पुरोहित(Banwarilal Purohit), और अध्यक्ष, हरियाणा विधानसभा ज्ञान चंद गुप्ता ने क्रमशः मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि के रूप में इस अवसर की शोभा बढ़ाई। पुलिस बैंड और कैवलरी पुलिस कर्मियों की उपस्थिति ने शाम को अनुशासन का स्वाद दिया।
 पंजाब के  राज्यपाल और  चंडीगढ़ के प्रशासक, बनवारीलाल पुरोहित ने उत्कृष्ट स्टाफ सदस्यों को उनकी बहुमूल्य सेवाओं के लिए सराहना का टोकन दिया और राष्ट्र निर्माण में सीएजी और उसके कार्यालयों की भूमिका की सराहना की।  संजीव गोयल, (महानिदेशक;(केंद्रीय) ने दोहराया कि यह आयोजन हितधारकों को लेखापरीक्षा के तेजी से बदलते परीक्षा क्षेत्रों के बारे में अवगत कराने के लिए किया गया है। यानी भारत सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों और योजनाओं के कार्यान्वयन में गलती खोजने वाले से भागीदार बनने के लिए आसान बदलाव।
 
सीएजी की इस भूमिका ने और अधिक महत्व प्राप्त कर लिया है क्योंकि अधिक से अधिक बजट संयुक्त राष्ट्र के 17 सहस्राब्दी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सामाजिक क्षेत्र की योजनाओं में प्रवाहित हो रहा है, जिसमें भारत सरकार की पहले से चल रही योजनाओं के साथ-साथ भारत भी हस्ताक्षरकर्ता है।  संजीव गोयल ने यह भी कहा, “योजनाओं के कार्यान्वयन में निगरानी और मूल्यांकन प्रमुख अंतर है और एक संगठन के रूप में सीएजी  सामाजिक कार्यक्रमों पर अधिक से अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा है, जिसका उद्देश्य कार्यपालिका को ऐसे कार्यक्रमों के प्रभावी कार्यान्वयन की सलाह देना है ताकि परिकल्पित परिणाम समय पर प्राप्त हो सकें। ।”
 
मुख्य रूप से सूचना प्रौद्योगिकी जैसे प्रत्यक्ष लाभार्थी हस्तांतरण मंच, जियो मैपिंग इत्यादि के उपयोग के साथ सरकारी योजनाओं की पहुंच और सीमा में कई गुना वृद्धि हुई है। सीएंडएजी राजस्व और डिजिटल वातावरण में ऑडिटिंग के लिए नवीनतम उपकरणों का उपयोग करके ऐसे कार्यक्रमों के प्रभावों का मूल्यांकन भी कर रहा है। व्यय पक्ष।
 16 नवंबर को भारत के माननीय उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ जी ने लेखापरीक्षा दिवस का उद्घाटन किया जो भारत के महानियंत्रक संस्थान की ऐतिहासिक उत्पत्ति और पिछले कई वर्षों में सुशासन, पारदर्शिता और जवाबदेही के लिए किए गए योगदान को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। यह उस दिन को याद करता है जब 1860 में पहले महालेखापरीक्षक ने सीएजी के कार्यालय का कार्यभार संभाला था। इस अवधि के दौरान, सीएजी की भूमिका देश के लोकतंत्र और शासन को मजबूत करने के लिए व्यापक जिम्मेदारियों को संभालने के लिए विकसित हुई है।
 भारत का कैग केंद्र और राज्य सरकारों की प्राप्तियों और खर्चों की लेखापरीक्षा के लिए जिम्मेदार शीर्ष प्राधिकरण है। यह भारत के संविधान के अनुच्छेद 148 के अनुसार स्थापित किया गया है और सरकारी स्वामित्व वाले निगमों का वैधानिक लेखा परीक्षक है। यह उन सरकारी कंपनियों का सप्लीमेंट्री ऑडिट भी करता है, जहां सरकार की इक्विटी हिस्सेदारी 51फीसदी या उससे अधिक है।

यह पढ़ें: