शादी के बाद जिंदगी में आता है यह बदलाव - Arth Parkash
Wednesday, November 21, 2018
Breaking News
Home » Photo Feature » शादी के बाद जिंदगी में आता है यह बदलाव
शादी के बाद जिंदगी में आता है यह बदलाव

शादी के बाद जिंदगी में आता है यह बदलाव

कहते हैं कि शादी के बाद लाइफ बदल जाती है। शादी के साथ ही शुरू होती हैं नई लाइफ की जिम्मेदारियां और आप खुद में बदलाव महसूस करने लगती हैं। अगर आप भी जल्दी ही शादी करने जा रही हैं और अगर यह सवाल कि क्या आप उस बदलाव को हमेशा के लिए अपनाने के लिए तैयार हैं? आपके मन में भी हिलौरे ले रहा है तो हम आपको बता दें कि यह उन खयालों से पैदा हुआ है जिनके कारण आपको लगता है कि अभी लाइफ में कुछ करना बाकी है।

यही वह खयाल है, जो आपके मन में नई लाइफ और नए बदलाव के लिए हिचकिचाहट पैदा कर रहा है। आप महसूस करती हैं कि शादी के बाद आप वह सब नहीं कर पाएंगी, जो अभी तक कर सकती हैं और यह खयाल काफी हद तक सही भी है। शादी के बाद आपका परिवार, उनकी सोच और तौर-तरीके बदल जाएंगे। आपको उनके साथ तालमेल बिठाने में ही थोड़ा वक्त लग जाएगा।तो इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए कुछ ऐसा कीजिए कि आप उस बदलाव को आसानी से अपना सकें, क्योंकि अभी लाइफ में आपने अपने दिल की बात सुन ली है। आपके मन में भी कुछ ऐसा होगा, जो आप शादी के पहले करना चाहती हैं, तो समझ लीजिए सही वक्त आ गया है कि आप उन कामों को अभी से करना शुरू कर दें। आइए, हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे काम जिन्हें करने का सही समय आ चुका है।

लड़कियों और शॉपिंग को एक-दूसरे का पूरक समझा जाता है और शादी के पहले की गई शॉपिंग का मजा ही अलग है। तो फिर आप निकल जाइए अपनी पसंद का सामान लेने के लिए। कोई भी आपके इस काम को पैसों की बरबादी नहीं कहेगा, क्योंकि आप वह कर रही हैं, जो आप करना चाहती हैं। हालांकि सामान जरूरत और बजट को देखकर ही चुनें और उसकी उपयोगिता का समय भी काफी लंबा हो, यह सुनिश्चित कर लें।अगर आपको किसी का उधार चुकाना है या किसी रूठे हुए दोस्त को मनाना है तो यह काम तुरंत कर डालिए और अपने इन दोस्तों को अपनी शादी का हिस्सा बना लीजिए। यकीन मानिए आपको अपने सभी दोस्तों की अभी बेहद जरूरत है। नई लाइफ आपको इतना मौका नहीं देगी कि आप अपने दोस्तों को मना सकें और उनके साथ मनचाहा वक्त गुजार सकें।

अपने साथ कुछ समय गुजारें, खुद को समझें और याद करें अपना बचपन, किशोर अवस्था और पिछले कुछ साल। आपके बचपन के कपड़े, खिलौने, किताबें या अन्य कोई सामान जो आपको बहुत पसंद हो उसे सही जगह पर रखने की व्यवस्था कर दें। आप पाएंगी कि आपने अपनी जिंदगी को फिर से जी लिया है। बचपन और पुरानी यादें बहुत मीठी लगती हैं। आप खुद को अपने हर बीते हुए लम्हे में प्यार करेंगी।
अगला काम जो आपकी आने वाली लाइफ को खुशियों और आत्मविश्वास से भर देगा वह है खुद को उस रूप में देखना, जो आपको सबसे ज्यादा पसंद है। सही पहचाना आपने कि फिट होने का यह सबसे सही समय है। तो आप जिम ज्वॉइन कर सकती हैं या शुरू कर सकती हैं सुबह की सैर। डाइट में बदलाव भी चमत्कार कर सकता है। आपकी शादी के समय ससुराल वाले चौंक जाएंगे और यह आपके जीवनसाथी के लिए सबसे अच्छा तोहफा होगा। आपको एक बार फिर खुद से प्यार हो जाएगा।

याद कीजिए आप किन चीजों या काम को करने से डरती हैं जैसे कि ऊंचाई, गाड़ी चलाना, अंग्रेजी बोलना, कम्प्यूटर या फिर स्टेज पर बोलना। जब शादी के बाद लाइफ बदलने वाली है तो इन डर को अपने साथ क्यों रखें? आप हर वह काम करें जिससे आपको डर लगता है। न सिर्फ आपका डर दूर होगा बल्कि आप जबरदस्त रोमांच महसूस करेंगी।

शादी के पहले या बाद में वह इंसान जिस पर आपको सबसे ज्यादा भरोसा करना चाहिए वह है आप खुद। आपको अपनी नई जगह के हिसाब से खुद को अपने ड्रीम जॉब के लिए तैयार करना है। शादी खूबसूरत रिश्ता है, पर भविष्य में क्या होने वाला है किसी को नहीं पता। आर्थिक इंडिपेंडेंस आपको कई तरह के खतरों और परिस्थितियों का सामना करने के लिए तैयार रखती है। आप घर से किए जाने वाले और बाहर जाकर करने वाले कामों में से अपनी सहूलियत के हिसाब से चुनाव कर सकती हैं।

आप हमेशा से कहीं घूमना चाहती होंगी चाहे वो शिमला हो या गुलाबी शहर जयपुर। बाद में वक्त मिले न मिले, अभी आपको अपनी यह इच्छा भी पूरी कर लेनी चाहिए। तो बस, निकल जाइए अपने बेहतरीन दोस्तों के साथ अपनी पसंद की जगहों पर घूमने के लिए। हां, अपने साथ अच्छा कैमरा ले जाना न भूलें। यह ट्रिप एक यादगार होने वाली है जिसे आप निश्चित तौर पर सहेजना चाहेंगी।  आप शादी के पहले के समय को अपने हिसाब से भरपूर जी सकती हैं और खुद को दे सकती हैं जीवनभर साथ रहने वाला तोहफा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share