Home » Photo Feature » अंतरिक्ष से आ रही है बड़ी आफत, जाने किया और कब तक आएगी ये आफत
Asteroid

अंतरिक्ष से आ रही है बड़ी आफत, जाने किया और कब तक आएगी ये आफत

नई दिल्ली : कोरोना काल के बाद अब फिर धरती पर एक और आफत आती नजर आ रही है। बताया जा रहा है कि अंतरिक्ष की गहराइयों से धरती की ओर एक बहुत बड़ा उल्कापिंड आ रहा है। यह उल्कापिंड अगर धरती पर गिरा तो कई किलोमीटर तक तबाही मचा सकता है क्योंकि इसकी गति काफी ज्यादा तेज बताई जा रही है और अगर समुद्र में गिरा तो बड़ी सुनामी पैदा कर सकता है। इसके धरती की तरफ आने में बस कुछ ही घंटे बाकी हैं यानी लगभग दोपहर 12.15 बजे धरती के करीब से गुजरेगा।

Asteroid

अगर बात करें इसके नाम की तो इस उल्कापिंड का नाम 2010एनवाई65 है। यह 1017 फीट लंबा है यानी स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से करीब तीन गुना और कुतुबमीनार से चार गुना बड़ा है। स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी 310 फीट और कुतुबमीनार 240 फीट लंबा है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का अनुमान है कि यह धरती से करीब 37 लाख किलोमीटर दूर से यह निकलेगा। लेकिन अंतरिक्ष विज्ञान में इस दूरी को ज्यादा नहीं माना जाता। हालांकि, धरती को इस उल्कापिंड से कोई खतरा नहीं है।

1st Asteroid  of this month

सूत्रों की मानों तो इस उल्कापिंड की गति 13 किलोमीटर प्रति सेकेंड है। यानी करीब 46,500 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ये आ रहा है। यह उल्कापिंड दिल्ली के कुतुबमीनार से चार गुना और अमेरिका के स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से तीन गुना बड़ा है। दरअसल, जून में उल्कापिंड गुजरने की यह तीसरी घटना है। जहां पहला उल्कापिंड 6 जून को धरती के बगल से गुजरा था। यह 570 मीटर व्यास का था। यह धरती के बगल से 40,140 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से गुजरा था। इसका नाम 2002एनएन4 था।

2nd Asteroid  of this month

तो वहीं इसके बाद 8 जून के उल्कापिंड 2013एक्स22 उल्कापिंड धरती के करीब से गुजरा था। इसकी गति 24,050 किलोमीटर प्रतिघंटा थी। यह धरती से करीब 30 लाख किलोमीटर दूर से निकला था।

Check Also

प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश के रीवा में बने अल्ट्रा मेगा सौर ऊर्जा प्लांट किया देश को समर्पित

मध्य प्रदेश साफ-सुथरी और सस्ती बिजली का हब बनेगा : मोदी भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel