Breaking News
Home » Photo Feature » मासिक धर्म को लेकर फैलाई जागरूकता

मासिक धर्म को लेकर फैलाई जागरूकता

एलांते ने किया पंचकूला में आयोजन, 300 से अधिक महिलाओं में जगाई अलख

पंचकूला। महिलाओं और लड़कियों को अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने में सक्षम बनाने के लिए, एलांते मॉल ने बेहतर मासिक धर्म स्वच्छता बनाए रखने के महत्व पर जोर देते हुए पंचकूला क्षेत्र में सुविधाओं से वंचित 300 से अधिक महिलाओं को शिक्षित करने के लिए एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया।

प्रधानमंत्री योजना के तहत ‘जनऔषधि केंद्रों’ की पहल को बढ़ावा देते हुए, पंचकूला में एक सामुदायिक केंद्र से 6000 बायोडिग्रेडेबल सैनेटरी पैड वितरित किए गए, जो प्रति प्रतिभागी को तीन महीने तक उपयोग के लिए पर्याप्त थे।

एलांते मॉल ने ‘स्पेंड फॉर ए कॉज, के साथ सहभागिता में त्रिया प्रोजेक्ट को शुरू किया है। इसके तहत मासिक धर्म के दौरान महिलाओं और लड़कियों के मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता को बढ़ाने का लक्ष्य तय किया गया है और इस लक्ष्य के लिए काफी विस्तृत प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें महिलाओं और लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान उनके जीवन को आसान बनाने के लिए किसी भी तरह से मदद करने के लिए इस पहल की दिशा में काम कर रहा है।

इस मौके पर एलांते मॉल के सेंटर हेड त्रिनाथ के., ने कहा कि ‘हमारा उद्देश्य मासिक धर्म के कारण स्वच्छता को बनाए रखने में महिलाओं और लड़कियों द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों और सामाजिक-सांस्कृतिक प्रतिबंधों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। सैनेटरी नैपकिन, शौचालय, सुरक्षित निपटान और स्कूलों / सार्वजनिक क्षेत्रों में शौचालय जैसे मासिक धर्म की स्वच्छता तक पहुंच एक अच्छा स्वस्थ जीवन बनाए रखने के लिए आवश्यक है।”

स्पेंड फॉर ए कॉज की संस्थापक डॉ. नीरू बाली ने पहल के बारे में कहा कि ”प्रोजेक्ट त्रिया (मतलब युवा लड़की) एक उभरते हुए सामाजिक उद्यमियों के एक समूह की नवगठित सामाजिक संस्था है। इसने एक सामाजिक उद्देश्य के साथ यह अभियान शुरू किया है जो कि एक लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रही है इसके तहत सुविधाओं से वंचित महिलाओं और लड़कियों के बीच मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा रही है।

इसके तहत लड़कियों, महिलाओं और उनके परिवारों को शिक्षित करने और उन्हें मासिक धर्म (पीरियड्स) से जुड़ी वर्जनाओं को दूर करने में मदद करने के बारे में है। प्रोजेक्ट त्रिया बहुत ही मूल अधिकार पर केंद्रित है-जिसमें महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता प्रदान की जा रही है।”

मासिक धर्म स्वच्छता के महत्व के बारे में एक प्रस्तुति डॉ.नीरू बाली द्वारा की गई, उन्होंने सैनेटरी पैड के निपटान पर महिला प्रतिभागियों को भी शिक्षित किया।

Check Also

महिला ने कुत्ता समझकर पाल लिया ऐसा जानवर, सामने आई सच्चाई तो डर गए लोग

दुनिया में ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें कुत्ते पालने का शौक होता है, लेकिन मलयेशिया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel