Home » Photo Feature » Arth Parkash Health: कोरोना में भी होता है गला खराब घबराएं नहीं कर लें बस ये एक काम, देखें video

Arth Parkash Health: कोरोना में भी होता है गला खराब घबराएं नहीं कर लें बस ये एक काम, देखें video

आमतौर पर खट्टी या ठंडी चीजों को खाने से गले में खराश या फिर गला खराब होने जैसी समस्याएं आम बात है। यह समस्या बच्चों से लेकर घर के बुजुर्ग सभी में पाई जाती है, इस दिक्कत को आने के बाद हम एक दम से परेशान हो जाते हैं। हमें कुछ भी नहीं सूझता, बस सारा ध्यान ख़राब गले की तरफ चला जाता है। चलिए आज अर्थ प्रकाश के इस कार्यक्रम में हम आपकी इस समस्या का हल बताते है। आपको कहीं नहीं जाना इस समस्या का हल आपके घर में मिल जायेगा…

गले को आराम देने का सबसे सही समय होता है रात का वक्त। रात को सोते समय दूध में आधी मात्रा में पानी मिलाकर पिएं। इससे गले की खराश कम होगी। साथ ही गर्म हल्दी वाला दूध भी बहुत फायदेमंद होगा।

एक कप पानी में 4 से 5 कालीमिर्च एवं तुलसी की 5 पत्तियों को उबालकर काढ़ा बना लें और इस काढ़े को पिएं। यह रात को सोते समय पीने पर लाभ होगा। इसके अलावा भोजन में आप साधारण चीजें ही खाएं तो बेहतर होगा।

गले में खराश होने पर गुनगुना पानी पिएं। गुनगुने पानी में सिरका डालकर गरारे करने से गले की खराश दूर होगी और गले का संक्रमण भी ठीक हो जाएगा। इसके अलावा गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करना एक अच्छा इलाज है।

पालक के पत्तों को पीसकर इसकी पट्टी बनाकर गले में बांधे और 15 से 20 मिनट तक इसे बांधे रखने के बाद खोल लें। इसके अलावा धनिया के दानों को पीसकर उसका पाउडर बनाएं और उसमें गुलाब जल मिलाकर गले पर लगाएं। इससे भी आराम होगा।

गले की खराश के लिए कालीमिर्च को पीसकर घी या बताशे के साथ चाटने से भी लाभ होता है। साथ ही कालीमिर्च को 2 बादाम के साथ पीसकर सेवन करने से गले के रोग दूर हो सकते हैं।

गले की खराश या फिर अन्य समस्या होने पर मांसाहार, रूखा भोजन, सुपारी, खटाई, मछली, उड़द इन चीजों से परहेज ही रखें, ताकि गला जल्दी ठीक हो सके।

तो दोस्तों इन उपायों में से किसी एक उपाय को आजमाने के बाद जरूर आपके गले को आराम मिलेगा। हमारा यह वीडियो आपको पसंद आया तो लाइक व् शेयर जरूर करें आपकी सेहत से जुडी हर फायदेमंद जानकारी हम आप तक जरूर पहुंचाते रहेंगे।

Check Also

विश्व में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 3.89 करोड़ के पार

नयी दिल्ली 16 अक्टूबर: विश्वभर में कोरोना वायरस (कोविड-19) से 3.89 करोड़ से अधिक लोग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share
See our YouTube Channel