दिवाली पर कैसा रहने वाला है आपका दिन: क्या करें कि बरसे मां लक्ष्मी की कृपा, आइये जानते है - Arth Parkash
Wednesday, November 21, 2018
Breaking News
Home » Photo Feature » दिवाली पर कैसा रहने वाला है आपका दिन: क्या करें कि बरसे मां लक्ष्मी की कृपा, आइये जानते है
दिवाली पर कैसा रहने वाला है आपका दिन: क्या करें कि बरसे मां लक्ष्मी की कृपा, आइये जानते है

दिवाली पर कैसा रहने वाला है आपका दिन: क्या करें कि बरसे मां लक्ष्मी की कृपा, आइये जानते है

चंडीगढ़: हर साल की तरह इस साल भी अब दीवाली का त्यौहार आ गया है ऐसे में हर कोई Diwali को मनाने के लेकर काफी उत्साहित रहते है ऐसे में सबके मन में इस त्योहार के प्रति उमंग और ख़ुशी देखते बनती है| बता दे कि आज कार्तिक कृष्ण पक्ष की अमावस्या है और कार्तिक कृष्ण पक्ष की अमावस्या को दिवाली का त्योहार मनाया जाता है। हमारे भारतवर्ष में हर त्योहार की एक अलग ही छटा, एक अलग ही पहचान होती है। दिवाली का ये त्योहार खुशियों का त्योहार है।

ऐसे करें दीवाली के दिन लक्ष्मी पूजा…….

लक्ष्मी पूजा के लिये उत्तर-पूर्व दिशा के कोने को अच्छे से साफ करके वहां पर लकड़ी का पाटा बिछाएं। कुछ लोग उस जगह की दिवार को सफेद या हल्के पीले रंग से रंगते हैं। इसके लिये खड़िया या सफेद मिट्टी और गेरु का इस्तेमाल किया जाता है। इससे पूजा स्थल की ऊर्जा में बढ़ोतरी होती है। लकड़ी का पाटा बिछाने के बाद उस पर लाल कपड़ा बिछाएं और लक्ष्मी जी, गणेश जी और कुबेर जी की स्थापना करें। ध्यान रहे कि लक्ष्मी जी की मूर्ति को श्री गणेश के दाहिने हाथ की तरफ स्थापित करना चाहिए। पूजा के लिये कुछ लोग सोने की मूर्ति रखते हैं, कुछ लोग चांदी की, तो कुछ लोग मिट्टी की मूर्ति या फिर तस्वीर से भी पूजा करते हैं। मूर्ति या तस्वीर के अलावा इस दिन कागज पर बने लक्ष्मी-गणेश जी की पूजा करने की भी परंपरा है।

इस प्रकार मूर्ति स्थापना के बाद पूजा स्थल को फूलों से सजाएं। साथ ही पूजा के लिये कलश या लोटा उत्तर दिशा की तरफ रखें और दीपक को आग्नेय कोण, यानी दक्षिण-पूर्व की तरफ रखें।  लक्ष्मी पूजा में फल-फूल और मिठाई के साथ ही पान, सुपारी, लौंग इलायची और कमलगट्टे का भी बहुत महत्व है। इसके अलावा धनतेरस के दिन आपने जो भी सामान खरीदा हो, उसे भी लक्ष्मी पूजा के समय पूजा स्थल पर जरूर रखें और उसकी पूजा करें।

बनाकर दीये मिट्टी के जरा सी आस पाली है, इनकी मेहनत खरीदो लोगो, इनके घर भी दीवाली है: परवीन रजवाल

राशि अनुसार करें ये उपाय बरसेगी माता लक्ष्मी की कृपा…..

मेष राशि – आज आपका दिन अच्छा रहने वाला है। आप परिवार वालों के साथ मन्दिर में जा सकते हैं। आज किसी दोस्त के साथ हुयी अनबन बात करने से खत्म हो जायेगी। आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर रहेगी। आज घर में रिश्तेदारों का आना-जाना लगा रहेगा। शाम को बच्चों के साथ अच्छा टाइम स्पेंड करेंगे। उनके साथ कोई गेम खेल सकते हैं।  श्री गणेश को पान-सुपारी चढ़ाएं, रिश्ते मजबूत होंगे।

वृष राशि – आज के दिन घर पर कोई रिश्तेदार शुभ समाचार लेकर आयेगा। धन लाभ के भी योग बन रहे हैं। आपको अपने किसी खास काम के लिये दूसरों की राय लेनी पड़ सकती है, इससे आपके काम आसानी से होंगे। आज आप नया वाहन खरीदें, तो उसकी पूजा जरूर करें। परिवार के लोगों के साथ अच्छा समय बीतेगा। शाम को परिवार के साथ स्वादिष्ट खाने का आनंद उठाएंगे। अपने गुरु को मिठाई भेंट करें, आपके सारे काम बनेंगे।

मिथुन राशि – आज का दिन आपके लिए बेहतरीन रहेगा। आज कोई जूनियर आपको फोन करके त्योहार की बधाई दे सकता है। आज किसी दोस्त से शुभ समाचार मिल सकता है, आप फूले नहीं समाएंगे।  आज अपने कीमती सामान को संभालकर रखें। आज आप घरेलू कामों में व्यस्त रहेंगे, स्वास्थ्य में थोड़ी गिरावट आ सकती है । लक्ष्मी मंदिर में दीपक जलाएं, आपकी परेशानियां दूर होंगी।

कर्क राशि – आज का दिन ठीक-ठाक रहेगा। आज किसी दोस्त से गिफ्ट मिल सकता है। इस राशि के लवमेट के लिए आज का दिन अच्छा है। अगर कोई फर्नीचर या सोफा खरीदना चाह रहे हैं, तो आज खरीद सकते हैं। सोसाइटी में आज सबसे प्यार से बातचीत करें और सबका सहयोग करने की कोशिश करें। मन्दिर में धूपबत्ती दान करें, मन खुश रहेगा|

सिंह राशि – आज का दिन आपके लिए खुशियों से भरा रहेगा। आज दोस्तों के साथ मूवी का प्लान बना सकते हैं। करियर से रिलेटेड आज कुछ नया बदलाव करने की भी सोच सकते है। आज किसी दोस्त के घर दिवाली पार्टी में जा सकते हैं । आप काफी बिजी रहने वाले हैं। अपना जरूरी काम सुबह ही निपटा लें। शाम को परिवार के साथ कुछ समय बितायेंगे, आप काफी अच्छा फील करेंगे। धार्मिक कार्यों में सहयोग दें, सब बढ़िया रहेगा।

कन्या राशि – आज का दिन बेहतरीन रहेगा। बिजनेस पार्टनर आपके घर आ सकता है। आपके संबंध पहले से बेहतर होंगे । आपकी आर्थिक समस्याएं आज हल हो जायेंगी। कोई करीबी आपकी मदद के लिये आगे आयेगा। आपको अपने पार्टनर से कोई गिफ्ट में मिल सकता है। आज ऑफिस के सहयोगी से मैसेज पर बात हो सकती है। लक्ष्मी-गणेश जी का आशीर्वाद लें, दिन अच्छा जाएगा।

तुला राशि – आज का दिन सामान्य रहेगा। बिजनेस में लगा हुआ पैसा आज मुनाफा दिला सकता है। स्वास्थ्य में सकारात्मक परिवर्तन होंगे। आप काफी हेल्दी महसूस करेंगे। घर में धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। इस राशि की महिलाएं अगर किसी समारोह में जा रही हैं तो अपने कीमती जेवरात के प्रति सावधान रहें। सुबह उठकर घर के बड़ों का आर्शीवाद लें, सब बेहतर होगा।

वृश्चिक राशि – आज आप खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगे । आपके रुके हुए घरेलू काम जल्द ही पूरे हो जायेंगे। लवमेट के लिए घरेलू खरीदारी के लिए जा सकते हैं। आप सकारात्मक विचारों से परिपूर्ण रहेंगे। दूर के किसी करीबी से आपको फायदा हो सकता है। इस राशि के स्टूडेंट्स अपने दोस्तों के घर गिफ्ट लेकर जा सकते हैं। आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी बनी रहेगी। आपके दाम्पत्य संबंधों में भी मधुरता आएगी। शाम को मां लक्ष्मी की पूजा करें, आपके सारे काम आसानी से बनेंगे।

धनु राशि – आज का दिन अच्‍छा बीतेगा। आज किराने और मिठाई की दुकान वालों को फायदा होगा। आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी। परिवार के साथ डिनर पर जा सकते हैं।घर में खुशियां बनी रहेंगी। आय के स्रोत बढ़ाने के नये तरीके दिमाग में आयेंगे। कारोबार में लाभ मिलेगा। पड़ोसियों से काम में मदद मिलेगी। आज कुछ लोगों से आपके अच्छे कॉन्टैक्ट बन सकते हैं। गायत्री मंत्र का जाप करें , सब अच्छा ही होगा।

मकर राशि – आज आपका दिन पॉजिटिव रहेगा। आपके कार्यक्षेत्र में उन्नति होगी । दोस्तों के सहयोग से परेशानियां दूर होंगी। मूड फ्रेश करने के लिये उनके साथ कहीं घूमने जा सकते हैं। फैमिली के साथ अपनी बात शेयर कर सकते हैं। उनके साथ अधिक से अधिक समय बिताने की कोशिश करेंगे। परिवार वालों का भरपूर सहयोग मिलेगा और आपके काम समय पर पूरे हो जायेंगे। मां लक्ष्मी को सफेद फूल चढ़ाएं, सब ठीक रहेगा।

कुंभ राशि – आज पारिवारिक मेलजोल बढ़ेगा। रिश्तेदारों से फोन पर बात हो सकती है। जीवनसाथी का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। आज के दिन घर की कोई जरूरी चीज़ खरीद सकते हैं। बच्चों के लिये गिफ्ट ला सकते हैं। आज आपके साथ सब अच्छा होगा। आपको कोई खुशखबरी मिल सकती है। तुलसी के पौधे को प्रणाम करें, आपके सारे काम अपने आप बनते
जायेंगे।

मीन राशि – आज आप दूसरों की मदद के लिये तैयार रहेंगे। दिन की शुरुआत बेहतर होगी। आप जिस भी काम में हाथ आगे बढ़ायेंगे, वह आपके लिए शुभ होगा। आज दोस्तों के साथ डिनर का प्लान बना सकते हैं । बच्चों के साथ खेलने में बिजी रह सकते हैं। ऑफिस का कोई जरूरी काम घर पर निपटा सकते हैं। किसी जरूरतमंद को वस्त्र दान करें, तो परिवार की खुशियां बनी रहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share