ब्रेकिंग न्यूज़
Home » Haryana » कुरूक्षेत्र खंड पंचायतों के चुनाव घोषित, 4 फरवरी को होगा मतदान –

कुरूक्षेत्र खंड पंचायतों के चुनाव घोषित, 4 फरवरी को होगा मतदान –

चंडीगढ़। हरियाणा राज्य चुनाव आयोग द्वारा आज जिला कुरूक्षेत्र के खण्ड लाडवा की ग्राम पंचायत, समालखा का आम चुनाव और ग्राम पंचायत के 380 पंचों, 21 सरपंचों, पंचायत समिति के सात सदस्यों और जिला परिषद के एक सदस्य सहित 409 रिक्त सीटों के लिए उप-चुनाव करवाने के लिए कार्यक्रम जारी किया गया है। इन चुनावों के लिए मतदान 4 फरवरी, 2018 को प्रात: 8.00 बजे और सायं 4.00 बजे के बीच आयोजित किया जाएगा।
हरियाणा राज्य चुनाव आयुक्त डॉ. दलीप सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी 12 जनवरी, 2018 को सूचना का प्रकाशन करेंगे, 18 जनवरी से 24 जनवरी, 2018 तक प्रात: 10.00 बजे से सायं 3.00 बजे तक नामंाकन पत्र प्रस्तुत किये जाएंगे। प्राप्त नामांकन पत्रों की सूची 18 जनवरी से 24 जनवरी, 2018 को लगाई जाएगी। इसके अतिरिक्त, शपथ पत्र/घोषणा जमा करने की तिथि 18 जनवरी से 24 जनवरी, 2018 होगी।
उन्होंने कहा कि नामांकन पत्रों की जांच 25 जनवरी, 2018 को प्रात: 10.00 बजे से लगातार होगी। उम्मीदवार द्वारा नामांकन वापिस लेने की अंतिम तिथि 27 जनवरी, 2018 सायं 3.00 बजे तक होगी। 27 जनवरी, 2018 को सायं 3.00 बजे के बाद चुनाव चिन्ह आवंटित किये जाएंगे। चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों की सूची 27 जनवरी, 2018 को चुनाव चिन्ह आवंटन के तुरंत बाद लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि मतों की गिनती मतदान बंद होने के तुरंत बाद की जाएगी और पुन: मतदान के सम्बंध में आयोग मतों की गिनती और समय में बदलाव कर सकता है।
उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के अनुसार, ग्राम पंचायतों के पंचों और सरपंचों के चुनाव के लिए नामांकन पत्र सम्बंधित ग्राम पंचायत मुख्यालय पर भरे जाएंगे और प्राप्त किये जाएंगे तथा रिटर्निंग ऑफिसर/सहायक रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा सम्बंधित खण्ड मुख्यालय पर पंचायत समितियों और जिला परिषद के सदस्यों के लिए नामांकन भरे जाएंगे और प्राप्त किये जाएंगे। केवल रिटर्निंग ऑफिसरों द्वारा नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) द्वारा मतों की रिकॉर्डिंग करके इन चुनावों के लिए मत दिए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि सभी चुनावों के लिए मतों की गिनती उसी दिन सभी मतदान केन्द्रों पर होगी, परन्तु गणना आरम्भ करने से पहले रिटर्निंग ऑफिसर सुनिश्चित करेंगे कि उनके नियंत्रण अधीन सभी मतदान बूथों पर मतदान पूरा हो चुका है।
उन्होंने कहा कि पंच, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद की सीटों के लिए चुनाव लडऩे के लिए नामांकन पेपर भरने वाले उम्मीदवार को राजकीय खजाना या उप-खजाना या सम्बंधित रिटर्निंग अधिकारी के पास नकद राशि जमा करवानी होगी। पंच की सीट के लिए चुनाव लडऩे वाले सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार के लिए यह राशि 100 रुपये और अनुसूचित जाति या पिछड़ा वर्ग (एससी/बीसी) श्रेणी के उम्मीदवार के लिए 40 रुपये होगी। इसी प्रकार, सरपंच की सीट के लिए चुनाव लडऩे वाले सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार के लिए यह राशि 200 रुपये और अनुसूचित जाति या पिछड़ा वर्ग (एससी/बीसी) श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए यह राशि 100 रुपये होगी तथा पंचायत समिति की सीट के लिए चुनाव लडऩे वाले सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार के लिए यह राशि 300 रुपये और अनुसूचित जाति या पिछड़ा वर्ग (एससी/बीसी) श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए यह राशि 150 रुपये होगी। इसी प्रकार, जिला परिषद की सीट के लिए चुनाव लडऩे वाले सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार के लिए यह राशि 400 रुपये और अनुसूचित जाति या पिछड़ा वर्ग (एससी/बीसी) श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए यह राशि 200 रुपये होगी।
उन्होंने कहा कि सभी उपायुक्तों-सह-जिला निर्वाचन अधिकारियों को गांवों में मुनादी करवाकर चुनाव कार्यक्रम का व्यापक प्रचार कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त, इस सम्बंध में प्रैस विज्ञप्ति और अन्य हैंडआउटस जारी करवाकर तथा दो स्थानीय समाचार पत्रों और इलेक्ट्रॉनिक के माध्यम से विज्ञापन देकर इसका प्रचार करवाने के निर्देश दिए ताकि निम्न स्तर पर लोकतंत्र को सुदृढ़ करने के लिए पंचायती राज सदस्यों का चुनाव करने के लिए ज्यादा से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए आ सकें।
डॉ. सिंह ने कहा कि सरपंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के चुनाव में नोटा (उपरोक्त में कोई नहीं) के विकल्प को भी उपयोग में लाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि संबंधित ग्राम पंचायतों के मतदाता सूचियों में जिन व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है वे चुनाव कार्यक्रम प्रकाशन की तिथि से चार दिनों के अंदर निर्धारित शुल्क के साथ सम्बंधित उपायुक्त को आवेदन कर सकते हैं।
डॉ0 दलीप सिंह ने सभी सम्बंधित मतदाताओं से अपील की है कि वे निम्न स्तर पर प्रजातंत्र को सुदृढ़ करने के लिए पंचायती राज संस्थाओं के सदस्यों का चुनाव करने के लिए भाग लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Share