ब्रेकिंग न्यूज़
Home » Haryana » सक्षम युवा योजना के तहत भत्ते व मानदेय के तौर पर 103.6 करोड़ बांटे : नायब सिंह सैनी-
सक्षम युवा योजना के तहत भत्ते व मानदेय के तौर पर 103.6 करोड़ बांटे : नायब सिंह सैनी-

सक्षम युवा योजना के तहत भत्ते व मानदेय के तौर पर 103.6 करोड़ बांटे : नायब सिंह सैनी-

चंडीगढ़। हरियाणा के श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि गत 3 वर्षों के दौरान राज्य में लगाये गये 186 रोजगार मेलों में 19343 युवाओं को रोजगार तथा सक्षम युवा योजना के तहत 19826 युवाओं को काम उपलब्ध करवाया गया है। इसके अलावा, प्रदेश के युवाओं को कुल 103.6 करोड़ रुपये की राशि भत्ते एवं मानदेय के तौर पर वितरित की गई है।
श्री सैनी ने कहा कि सक्षम युवा योजना देश में अपनी तरह की पहली योजना है। इस योजना के तहत राज्य के 43408 युवाओं के आवेदन अनुमोदित हुए है। इनमें से 13272 स्नातकोतर तथा 6554 स्नातक युवाओं को 100 घंटे काम दिया गया है। इसके तहत स्नातकोतर को 9 हजार तथा स्नातक को 7500 रुपये मासिक मानदेय दिया जाता है। इस योजना के तहत रेवाड़ी, भिवानी, सोनीपत तथा मेवात जिलों के सभी अनुमोदित स्नातकोतर युवाओं तथा रेवाड़ी तथा भिवानी जिलों के सभी अनुमोदित स्नातक युवाओं को सक्षम योजना के तहत काम दिया गया है। इसके अन्तर्गत युवाओं को बोर्ड, निगमों तथा अन्य सरकारी कार्यालयों में काम दिया जाता है।
रोजगार मंत्री ने बताया कि चालु वर्ष के दौरान सरकार ने करीब 2 लाख युवाओं को सरकारी, निजी क्षेत्रों में रोजगार या स्वरोजगार के लिए बैंकों से ऋण मुहैया करवाने में सहायता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि करीब 25 हजार युवाओं को 64.79 करोड़ रुपये बेरोजगारी भत्ते के तौर पर वितरित किये गये हैं तथा 38.81 करोड़ रुपये सक्षम युवा योजना के तहत मानदेय के तौर पर दिये गये हैं। प्रदेश की इस अनुठी योजना को देश के अन्य राज्यों की सरकारें भी अनुसरण कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Share