ब्रेकिंग न्यूज़
Home » Punjab » पंजाब के 1000 गांवों को प्रत्येक वर्ष 10 घंटे पानी सप्लाई के साथ जोड़ा जायेगा: तृप्त बाजवा-

पंजाब के 1000 गांवों को प्रत्येक वर्ष 10 घंटे पानी सप्लाई के साथ जोड़ा जायेगा: तृप्त बाजवा-

चंडीगढ़। पंजाब सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष 1000 नये गांवों को 10 घंटे पीने वाले साफ़ पानी की स्पलाई शुरू की जाए करेगी और इस स्कीम के अंतर्गत अब तक 1852 गांवों को 10 घंटे पानी की स्पलाई दी जा रही है। आज यहां पत्रकार स मेलन को संबोधित करते, पंजाब के जल स्पलाई और सेनिटेशन और ग्रामीण विकास और पंचायत मंत्री स. तृप्त राजिंद्र सिंह बाजवा ने जल स्पलाई और सेनिटेशन विभाग द्वारा शुरू किये जा रहे नये प्रोजैेक्टों संबंधी जानकारी देते हुये इस स्कीम संबंधीे विस्तार में बताया।
बाजवा ने बताया कि अब तक 107 गांवों में 24 घंटे पानी स्पलाई भी दी जा रही है और इस वर्ष 50 अन्य गांवों में 24 घंटे पानी स्पलाई शुरू कर दी जायेगी। उन्होंने साथ ही बताया कि 2200 करोड़ की लागत के साथ सौ प्रतिशत गांवों को 2021 तक जल स्पलाई और सैनीटेशन की बेहतरीन सुविधाएंं दी जाएंगी।
इस मौके पर एक ओर अहम जानकारी सांझी करते हुये स. बाजवा ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा उन गाँवों में नहरी पानी स्पलाई करने के लिए नये प्रोजैक्ट शुरू किये जा रहे हैं, जहां भू जल खऱाब है। इस स्कीम के अंतर्गत पंजाब सरकार द्वारा मोगा में लगाऐ 176.12 करोड़ रुपए की लागत से लगाऐ जा रहे प्रोजैक्ट के द्वारा 85 गांवों को बठिंडा ब्रांच नहर का पानी पीने के लिए स्पलाई किया जायेगा। इस प्रोजैक्ट के निर्माण का कार्य इस वर्ष के अंत तक स पूर्ण हो जायेगा और यह अगले वर्ष में पानी की स्पलाई शुरू हो जायेगी। उनके साथ ही बताया कि इसी तरह के प्रोजैक्ट पटियाला और फतेहगढ़ साहिब भी लगाऐ जा रहे हैं जिससे इन इलाकों के जो गांवों का भू जल पीने योग्य नहीं है उनको भी नहरी पानी स्पलाई किया जा सके। विश्व बैंक और राष्ट्रीय ग्रामीण पानी स्पलाई प्रोग्राम के अंतर्गत पटियाला जिले के 204 गांवों को 240 करोड़ और फतेहगढ़ साहिब के 93 गांवों को 90 करोड़ की लागत के साथ इस स्कीम के अंतर्गत नहरी पानी घरों में पीने के लिए मुहैया करवाया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Share