ब्रेकिंग न्यूज़
Home » Haryana » सोनीपत के सांसद रमेश कौशिक ने जीन्द में की विकास कार्यों की समीक्षा –
सोनीपत के सांसद रमेश कौशिक ने जीन्द में की विकास कार्यों की समीक्षा –

सोनीपत के सांसद रमेश कौशिक ने जीन्द में की विकास कार्यों की समीक्षा –

जींद 6 जनवरी- सोनीपत के सांसद रमेश कौशिक ने शनिवार को जीन्द का दौरा कर यहां डी – प्लान, एमपी लैड, मुख्यमंत्री की घोषणाएं तथा एचआरडीएफ योजना के तहत करवाये जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार की कल्याणकारी एवं विकास परियोजनाओं को समय सीमा में पूरा किया जाना चाहिए ताकि लोगों को उनका सीधा लाभ मिल सके। लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित इस बैठक में डीसी अमित खत्री, एडीसी धीरेन्द्र खडगटा, सभी खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी, पंचायती राज के अधिकारी मौजूद रहे।
सांसद ने कहा कि डी- प्लान के तहत लोगों की मांग के अनुरूप विकास कार्यों को स्वीकृति प्रदान की जाती है, इसलिए इन कामों को प्राथमिकता के आधार पर समय सीमा में पूरा करवाना अधिकारियों का फर्ज बनता है। इसी प्रकार सांसद निधि के तहत भी लोगों की आवश्यकता के अनुरूप विकास कार्यों को स्वीकृत किया जाता है, प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा समय- समय पर उनके दौरे के दौरान विकास कार्यों की घोषणा की गई है। उन्हें भी शीघ्र पूरा किया जाना चाहिए। सांसद ने स्पष्ट किया कि जिन विकास कार्यों को पूरा कर लिया गया है और उनके लिए आबंटित की गई राशि का प्रयोग किया जा चुका है तो ऐसी विकास परियोजनाओं पर खर्च किये गये पैसे के उपयोगिता प्रमाण पत्र शीघ्र भिजवाये ताकि विकास कार्यों के लिए और राशि जारी की जा सके। सांसद ने कहा कि जीन्द में बाईपास का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। जीन्द को कई नैशनल हाईवे से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि नैशनल हाईवे किसी भी क्षेत्र के विकास में अहम भूमिका निभाते है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के नजदीक होने के कारण नैशनल हाईवे बनने से यहां औद्योगिक ईकाईयांं स्थापित होगी और निश्चित रूप से क्षेत्र का विकास होगा । उन्होंने कहा कि जीन्द- गोहाना- सोनीपत रेल लाईन पर तीन गाडिय़ां शुरू हो गई है। इस रेलवे लाईन का विद्युतिकरण भी करवाया जायेगा। उन्होंने बताया कि जीन्द में एक आरओबी, एक अण्डर पास का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करवाया जायेगा। रेलवे लाईनों के साथ खाली पड़ी जमीन पर पांच पार्क विकासित किये जायेंगे, इन पर 6 करोड़ रूपये की राशि खर्च की जायेगी। इससे शहर के सौदर्यकरण को बढ़ावा मिलेगा। सांसद ने दौहराया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री बिना भेदभाव किये सभी विधानसभा क्षेत्रों का एक सम्मान विकास करवा रहे है। उन्होंने पूर्व की सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने क्षेत्र विशेष तक ही विकास करवाया। उन्होंने कहा कि जीन्द के मैडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू करवाया जा रहा है। नये बस अड्डे के निर्माण के लिए धनराशि जारी की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा की गई सभी घोषणाओं को पूरा कर लिया जायेगा। अब तक 7० से 8० प्रतिशत तक घोषणाएं पूरी कर ली गई है। जीन्द के भुतेश्वर तीर्थ रानी तालाब के जीर्णोद्वार समेत अन्य विकास परियोजनाओं पर 4० करोड़ रूपये से अधिक की राशि खर्च की जा चुकी है। एतिहासिक तीर्थ स्थल रामराये, पिण्डारा को रमणिक स्थल के रूप में विकसित करने के लिए धनराशि उपलब्ध करवाई गई है।
झांज गांव में नैशनल हाईवे के निर्माण के लिए ली गई जमीन का अतिरिक्त मुआवजा दिये जाने की मांग को लेकर पूछे गये सवाल के जवाब में सांसद ने कहा कि प्रतिपक्ष के लोगों को बेवजह भ्रमित करते है। उन्होंने कहा कि इस नैशनल हाईवे के लिये मुआवजा पिछली सरकार द्वारा घोषित किया गया था। उन्होंने कहा कि किसानों की मांग को ध्यान में रखते हुए इस मामले को आरबीट्रैशन कोर्ट में रखा जायेगा और कोर्ट द्वारा सभी पहलूओं पर विचार करने के बाद ही रेट निर्धारित किये जाते है।
सांसद ने कहा कि रेलवे की जमीन पर अब तक पार्क विकसित करने जैसी योजना नहीं थी। उन्होंने स्वयं इस कार्य योजना को स्वीकृति प्रदान करवाई है। जीन्द, जुलाना, गोहाना में रेलवे लाईनों के पास पड़ी खाली जमीन पर पार्क विकसित किये जायेंगे। इनसे जहां लोगों को अच्छा वातावरण मिलेगा, वहीं शहर अथवा कस्बे की खुबसूरती को भी बढ़ावा मिलेगा।
सांसद 13 जनवरी को आयेंगे रामराये में : सांसद ने बताया कि वे 13 जनवरी को रामराये गांव का दौरा करेंगे। इसके बाद जीन्द में कार्यक्रम में भाग लेंगे।
इस अवसर डीसी अमित खत्री, एडीसी धीरेन्द्र खडगटा, बिजेपी के प्रदेश सचिव जवाहर सैनी, जिला अध्यक्ष अमरपाल राणा, केडीवी के सदस्य डा० ओपी पहल, वरिष्ठ बीजेपी नेता विनोद सिंगला, सतीश गर्ग, रामफल शर्मा, मार्किट कमेटी जुलाना के चैयरमेन विष्णु शर्मा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Share