ब्रेकिंग न्यूज़
Home » breaking news » मुंबई कमला मिल्स में भीषण आग जिसमे हुई थी कई लोगो की मौत कई हुए थे घायल उसके दो मैनेजर हुए आज गिरफ्तार और लेकिन मालिक अभी भी है फरार:
मुंबई कमला मिल्स में भीषण आग जिसमे हुई थी कई लोगो की मौत कई हुए थे घायल  उसके दो मैनेजर हुए आज गिरफ्तार और लेकिन मालिक अभी भी है फरार:

मुंबई कमला मिल्स में भीषण आग जिसमे हुई थी कई लोगो की मौत कई हुए थे घायल उसके दो मैनेजर हुए आज गिरफ्तार और लेकिन मालिक अभी भी है फरार:

मुंबई के कमला मिल्स कम्पाउंड में स्थित एक रेस्तरां में गुरुवार देर रात भीषण आग लगने से 14 लोगों की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए। जब रेस्तरां में आग लगी, तब वहां एक जन्मदिन की पार्टी चल रही थी। इस हादसे में ज्यादातर लोगों की मौत दम घुटने की वजह से हुई है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस समेत कई केंद्रीय मंत्रियों ने हादसे पर दुख प्रकट किया है। वहीं इस घटना को लेकर बीएमसी पर सवाल उठ रहे हैं। राज्यसभा सदस्य जया बच्चन ने भी कमला मिल्स अग्निकांड के लिए इशारों ही इशारों में बीएमसी को जिम्मेदार ठहराया। जब उनसे इस हादसे पर टिप्पणी मांगी गई, तो उन्होंने कहा, ‘मैं कमला मिल्स कंपाउंड में गई हूं। यह एक भूलभुलैया की तरह है। इसमें काफी संकरी गलियां हैं। इसलिए जाहिर-सी बात है कि वहां सुरक्षा को नजरअंदाज किया गया था, लापरवाही हुई है।
कमला मिल्स कंपाउंड में लगी आग में घायल लोगों को केईएम अस्पताल में भर्ती कराया गया है। केईएम अस्पताल के फरेंसिक हेड डॉक्टर हरीश पाठक ने बताया कि इस हादसे में लगभग सभी की मौत दम घुटने से हुई है। किसी की भी जान जलने की वजह से नहीं गई है। यहां हवा बाहर जाने की उचित व्यवस्था नहीं थी, जिसकी वजह से लोगों का आग के धुंए से दम घुट गया।
वहीं सामाजिक कार्यकर्ता मंगेश कालस्कर की मानें तो उन्होंने कमला मिल्स परिसर के अवैध निर्माण के बारे में कई बार बीएमसी को सूचित किया था। कई बार इसकी शिकायत भी बीएमसी में की थी, लेकिन उन्होंने जवाब दिया कि कुछ भी गलत नहीं है। बीएमसी के महापौर विश्वनाथ महादेश्वर ने कहा कि घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। जांच रिपोर्ट से पता चलेगा कि हादसे की वजह क्या है और इसके लिए कौन जिम्मेदार है। हादसे के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
भाजपा सांसद किरीट सोमैया ने मुंबई के कमला मिल्स कम्पाउंड में लगी आग का मुद्दा लोकसभा में उठाया। इस मुद्दे पर किरीट सोमैया और शिवसेना सांसद अरविंद सावंत के बीच लोकसभा में बहस भी हुई।भाजपा सांसद किरीट सोमैया ने कमला मिल्स आग की घटना के लिए बीएमसी को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा, ‘बीएमसी अधिकारी कमला मिल्स कंपाउंड में लगी आग में मारे गए लोगों के लिए जिम्मेदार है। ये दो सप्ताह में दूसरी ऐसी बड़ी घटना है, आखिर बीएमसी कब जागेगी’ अरविंद सावंत ने कमला मिल्स कंपाउंड में लगी आग के मामले में न्यायिक जांच की मांग की है।
राहुल गांधी ने भी मुंबई की कमला मिल्स परिसर में लगी की चपेट में आए लोगों के प्रति दुख जाहिर किया है। वैसे बता दें कि राहुल आज हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में मिली हार की समीक्षा करने के लिए हिमाचल जा रहे हैं।
मुंबई कमला मिल्स में आग की चपेट में आकर जान गंवाने वाले सभी मृतकों का पोस्टमॉर्टेम हो गया है। सभी 14 लोगों की मौत दम घुटने की वजह से हुई है। बताया जा रहा है कि कमला मिल्स में लगी आग इतनी भीषण थी कि दमकल की 8 गाडिय़ों और 6 वाटर टैंक को आग पर क़ाबू पाने में 2 घंटे से ज़्यादा का समय लगा। जब आग, तब 50 लोग रेस्टोरेंट में मौजूद थे। कमला मिल्स कंपाउंड में कई कॉरपोरेट ऑफिसों के अलावा कई न्यूज चैनल्स के भी ऑफिस हैं। आग की वजह से उनका प्रसारण भी रोक दिया गया है। हालांकि अभी तक आग लगने की वजह पता नहीं चल पाई है। मोजो मेस्त्रो रेस्टोरेंट के मालिक के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है। कमला मिल्स कंपाउंड में स्थित रेस्तरां में जिस वक्त आग लगी, तब वहां एक जन्मदिन की पार्टी चल रही थी। यहां 29 साल की खुशबू की बर्थडे पार्टी का सेलिब्रेशन हो रहा था। ऐसे में लगभग सभी मस्ती के मूड में थे। लेकिन इस लोगों को इस बात का अहसास नहीं था कि अगले ही पल उनका मौत से सामना होने वाला है। इस हादसे में बर्थडे गर्ल खुशबू की भी जान चली गई।
अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि दमकल की 8 गाडिय़ों और 6 वाटर टैंक को आग पर क़ाबू पाने में 2 घंटे से ज़्यादा का समय लगा। इमारत में होटल सहित कुछ वाणिज्यिक प्रतिष्ठान भी हैं। बताया जा रहा है कि मध्य मुंबई में इमारत की तीसरी मंजिल पर देर रात करीब 12.30 बजे आग लगी और जल्द ही पूरी तरह फैल गई। एक अधिकारी ने बताया कि लोअर परेल इमारत में होटलों सहित कुछ वाणिज्यिक प्रतिष्ठान भी हैं। जिन सभी लोगों को मामूली चोट आई हैं उन्हें तत्काल चिकित्सा सहायता के लिए केईएम अस्पताल पहुंचाया गया। केईएम अस्पताल के सीएमओ डॉ. निखिल ने पुष्टि की कि इस घटना के बाद कुल 12 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। गंभीर रुप से जले हुए तीन व्यक्तियों को ब्रीच कैंडी अस्पताल ले जाया गया है।
सीएम फडणवीस ने दिए जांच के आदेश
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने घटना पर दुख प्रकट करते हुए कहा, ‘मुंबई के कमला मिल्स में लगी भीषण में कई लोगों की जान चली गई, ये जानकार बेहद दुख हुआ। मेरा सांत्वना उन परिवारों के साथ है, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया और घायल लोगों की जल्द स्वस्थ होने के लिए मैं प्रार्थना करता हूं। बीएमसी कमिश्नर को घटना की गहन जांच करने के निर्देश दिए गए हैं।’ इस बीच केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से बात की और कामला मिल्स आग की घटना के बारे में पूछताछ की है।
पीएम मोदी ने घायलों के लिए की प्रार्थना
मुंबई में लगी भीषण आग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताया है। मुंबई में लगी भीषण आग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट में लिखा- मुंबई में आग की घटना का दुख है। इस समय मेरी सांत्वना शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द स्वस्थ हो जाएं।
राष्ट्रपति कोविंद ने बचाव कार्यों में लगे लोगों को सराहा
मुंबई में लगी आग पर दुख प्रकट करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्विट कहा, ‘मुंबई में आग की खबर सुनकर दुख हुआ। संतप्त परिवारों के लिए सांत्वनाएं और घायलों को जल्दी स्वस्थ होने की प्रर्थना करते हैं। अग्निशमन कर्मियों और बचाव कार्यों में लगे लोगों की बहादुरी काबिले तारीफ है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Share